स्टीयरिंग व्हील को पकड़ने का सही तरीका जानकर ड्राइव को बना सकते हैं सुपर सेफ

स्टीयरिंग पकड़ने का सही स्टाइल ड्राइविंग के दौरान बेहद अहम भूमिका निभाता है और आप अगर स्टीयरिंग पकड़ने का सही तरीका जान लें तो ड्राइविंग को बेहद सुरक्षित बना सकते हैं। साथ ही आप की कार पूरी तरह से नियंत्रण में रहती है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 07:17 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 07:17 PM (IST)
स्टीयरिंग व्हील को पकड़ने का सही तरीका जानकर ड्राइव को बना सकते हैं सुपर सेफ
स्टीयरिंग व्हील को पकड़ने का सही तरीका जानकर ड्राइव को बना सकते हैं सुरक्षित

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार सीख रहे ज्यादातर बिगिनर ड्राइवर्स गियर लगाने से लेकर क्लच लेने और एक्सेलेरेटर सही तरह से दबाने पर जोर देते हैं लेकिन इन सब के दौरान एक और चीज है जिसे ज्यादातर बिगिनर ड्राइवर्स नजरअंदाज करते कर जाते हैं और वो है स्टीयरिंग पकड़ने का स्टाइल। ये बात आपको अजीब लग रही होगी कि आखिर ड्राइविंग के दौरान स्टीयरिंग पकड़ने के स्टाइल से क्या फर्क पड़ता होगा, लेकिन ये आपकी ड्राइविंग के दौरान बेहद अहम भूमिका निभाता है और आप अगर स्टीयरिंग पकड़ने का सही तरीका जान लें तो ड्राइविंग को बेहद सुरक्षित बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ड्राइविंग करने के दौरान स्टीयरिंग पकड़ने का सही तरीका क्या है।

बिगिनर ड्राइवर ऐसे पकड़ते हैं स्टीयरिंग

जितने भी बिगिनर ड्राइवर हैं वो कार चलाने के दौरान स्टीयरिंग को ज्यादातर दोनों साइड से पकड़ते हैं। मतलब एक हाथ एकदम दाईं तरफ और दूसरा हाथ एकदम बाईं तरफ। ये तरीका आपको ड्राइविंग सीखने के दौरान दिक्कत दे सकता है और आप कार को मोड़ने के दौरान स्टीयरिंग को ज्यादा घुमा देंगे जिससे गलती होने की संभावना ज्यादा होती है। ज्यादातार लोग ड्राइविंग में परफेक्ट हो जाने के बाद ही इस तरह से स्टीयरिंग का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि स्टीयरिंग पकड़ने का ये तरीका सही नहीं है।

इसके अलावा कुछ लोग स्टीयरिंग पर नॉब लगवा लेते हैं जिसे स्टीयरिंग हैंडल भी कहा जाता है। इसे एक हाथ से पकड़कर स्टीयरिंग को मोड़ा जा सकता है। हालांकि ये तरीका प्रो-ड्राइवर्स के लिए असरदार है लेकिन ड्राइविंग सीखने के दौरान आप इस तरीका का इस्तेमाल करते हैं तो एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं। इस तरीके से आप ये अंदाजा नहीं लगा पाते हैं कि स्टीयरिंग ज्यादा मुड़ रहा है कि कम और आप कई बार मुसीबत में पड़ जाते हैं। ऐसे में ड्राइविंग सीखने के दौरान ये गलती नहीं करनी चाहिए।

ये है स्टीयरिंग पकड़ने का सही तरीका

अगर आप कार चलाना सीख रहे हैं तो आपको हमेशा स्टीयरिंग को नीचे की तरफ से पकड़ना चाहिए। जी हां, ये स्टीयरिंग पकड़ने का सबसे सेफ तरीका है। इससे आप कभी भी जरूरत से ज्यादा स्टीयरिंग नहीं मोड़ेंगे और स्टेबल ड्राइविंग कर पाएंगे। जितने भी प्रोफेशनल ड्राइविंग टीचर होते हैं वो आपको इसी तरीके से ड्राइविंगन सिखाते सिखाते हैं। इस तरीके को फॉलो करके आप आसानी से अपनी कार को नियंत्रण में रख सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी