लंबी दूरी की ड्राइविंग में ना हो थकान इसके लिए कार में दिए जाते हैं ये 4 फीचर्स

ये फीचर्स आपको लॉन्ग ड्राइव के दौरान रिलैक्स रखने का काम करते हैं और आपकी ड्राइव को आसान बनाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी कार में अगर मौजूद हैं तो आपको सफर के दौरान थकान महसूस नहीं होगी।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 05:46 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:19 AM (IST)
लंबी दूरी की ड्राइविंग में ना हो थकान इसके लिए कार में दिए जाते हैं ये 4 फीचर्स
लंबे सफ़र में नहीं होगी थकान अगर कार में हैं ये फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लॉन्ग ड्राइव के दौरान कई बार ऐसा होता है कि आप बहुत ज्यादा थक जाते हैं। ऐसे में जरूरत होती है थोड़े रेस्ट की, हालंकि ड्राइविंग के दौरान आपके पास रुकने का ऑप्शन नहीं है तो इसके लिए कार में कुछ जरूरी फीचर्स दिए जाते हैं। ये फीचर्स आपको लॉन्ग ड्राइव के दौरान रिलैक्स रखने का काम करते हैं और आपकी ड्राइव को आसान बनाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी कार में अगर मौजूद हैं तो आपको सफर के दौरान थकान महसूस नहीं होगी।

कूलिंग सीट्स

कूलिंग सीट्स का कॉन्सेप्ट भारत में साल 2019 से शुरू हुआ है और अब भारत में ऐसी कई सारी कारें हैं जिनमें कूलिंग सीट्स ऑफर की जाती रही हैं। कूलिंग सीट्स वेंटिलेशन को बनाए रखती हैं और एयर कंडीशनर के बगैर ही ड्राइवर और को-ड्राइवर को ठंडक प्रदान करती हैं। हालांकि ये सिर्फ फ्रंट सीट्स पर ही अवेलेबल है।

हेड बोर्ड

कई बार आपको अपनी लोकेशन पर पहुंचने का रास्ता पता नहीं होता है, ऐसे में आप बार बार गाड़ी रोककर लोकेशन जानते हैं लोगों से बात करते हैं जिसमें काफी थकान भी हो जाती है। ऐसे में हेड बोर्ड बड़ा मददगार साबित होता है जिसमें आप अपनी लोकेशन मॉनिटर कर सकते हैं और इसकी विजिबिलिटी भी काफी अच्छी होती है।

क्रूज कंट्रोल

आजकल जितनी भी प्रीमियम कारें मार्केट में अवेलेबल हैं सभी में क्रूज कंट्रोल का ऑप्शन जरूर दिया जा रहा है। इसकी मदद से आप बिना गियर चेंज किए हुए लॉन्ग ड्राइव कर सकते हैं और इसमें थकान भी नहीं होती है। यह एक बेहतरीन फीचर है जो आपका काफी समय और मेहनत बचाता है।

मसाजर चेयर

आजकल कुछ प्रीमियम कारों में ड्राइवर मसाजर चेयर भी ऑफर की जा रही है जो लॉन्ग जर्नी को भी आसानी से खत्म करने में मदद करती है क्योंकि इस जर्नी में आपको थकान महसूस ही नहीं होती है। यह चेयर कुछ ही कारों में दी जाती है लेकिन इसका एक्सपीरियंस बेहद ख़ास होता है।  

chat bot
आपका साथी