हर मोटरसाइकिल में होते हैं ये 4 ख़ास फीचर्स, क्या आप करते हैं इनका इस्तेमाल?

बाइक में कुछ ऐसे भी फीचर्स होते हैं जिनका इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है लेकिन ज्यादातर लोग इनके बारे में या तो जानते नहीं है या फिर इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:50 PM (IST) Updated:Fri, 29 Jan 2021 09:17 AM (IST)
हर मोटरसाइकिल में होते हैं ये 4 ख़ास फीचर्स, क्या आप करते हैं इनका इस्तेमाल?
मोटरसाइकिल के ये फीचर्स होते हैं बेहद ही ख़ास

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल भारत में जितनी भी मोटरसाइकिल्स अवेलेबल हैं उन सभी में से ज्यादातर में कई बेहतरीन फीचर्स ऑफर किए जाते हैं। इनमें से कई फीचर्स का इस्तेमाल आपकी राइड को सुरक्षित बनाने के लिए किया जाता है। हालांकि आपकी बाइक में कुछ ऐसे भी फीचर्स होते हैं जिनका इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है लेकिन ज्यादातर लोग इनके बारे में या तो जानते नहीं है या फिर इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं। आज हम आपको भारतीय मोटरसाइकिल्स में मिलने वाले ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके राइडिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाते हैं।

पास: हर मोटरसाइकिल में पास का स्विच दिया जाता है, ये बाईं तरफ के कंसोल में दिया जाता है, ये एक पीले या काले रंग का स्विच होता है। इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब मोटरसाइकिल चलाते समय आपको किसी वाहन को ओवरटेक करना होता है, इससे आपकी बाइक की हेडलाईट ब्लिंक करती है और सामने वाले वाहन को पता चल जाता है कि आप ओवरटेक करना चाहते हैं, ये आपकी राइड को काफी सुरक्षित बना देता है।

किल स्विच: किल स्विच दाएं तरफ के कंसोल में स्थित एक स्विच होता है। इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप अपने वाहन को कहीं पर पार्क करते हैं। कुछ लोग इसे हिडेन इग्नीशन भी कहते हैं। दरअसल ये स्विच आपकी बाइक को कहीं ज्यादा सुरक्षित बनाता है और चोरों से भी बचाता है। अगर चोर आपकी बाइक को चुराने की कोशिश करें और उन्हें इस बटन के बारे में ना पता हो तब वो बाइक को स्टार्ट नहीं कर सकते हैं। इस बटन को ऑफ करने के बाद बाइक स्टार्ट नहीं होती है।  

हाई बीम-लो बीम: हर मोटरसाइकिल में हाई बीम और लो-बीम दी जाती है जिनका इस्तेमाल आप सड़क और वाहन को देखने में किया जाता है।  इस फीचर की मदद से सड़क पर आपकी विजिबिलिटी काफी बढ़ जाती है, कई बार खराब रास्ते हाई बीम में नहीं दिखाई देते हैं ऐसे में आप बीम को लो पर सेट करके अच्छी तरह से राइडिंग कर सकते हैं और अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। 

ट्रिप बटन: ज्यादातर बाइक्स में आपको ट्रिप बटन जरूर मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप जान सकते हैं कि आपने कितनी दूरी तक मोटरसाइकिल चलाई है, ये मीटर आपकी ट्रिप की दूरी जानने के भी काम आता है साथ ही इसकी मदद से आप अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज भी जान सकते हैं, ये फीचर आपकी बाइक के लिए बेहद जरूरी है हालांकि ज्यादातर लोग इस फीचर का इस्तेमाल नहीं जानते हैं। 

chat bot
आपका साथी