लॉन्च होते ही भारत में तहलका मचा देंगी ये 5 इलेक्ट्रिक कारें, फुल चार्जिंग में देंगी जबरदस्त रेंज

भारत में वैसे तो इलेक्ट्रिक कारों को कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं लेकिन इनमें बजट ऑप्शन्स की काफी कमी है ऐसे में ग्राहकों की जरूरतों को समझते हुए कुछ ऑटो कंपनियां अपनी हाई रेंज कारें भारत में लॉन्च करने की तैयारी में हैं जो किफायती होंगी।

Vineet SinghWed, 01 Sep 2021 09:07 AM (IST)
भारतीय ऑटो मार्केट में जल्द दस्तक देंगीं ये हाई रेंज इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर ऑटोमोबाइल कंपनियां रणनीति बनाने में जुट गई हैं। दरअसल इलेक्ट्रिक कारों को देश के भविष्य के तौर पर देखा जा रहा है और आने वाले समय में टॉप लीडिंग कंपनियां नॉर्मल पेट्रोल-डीजल कारों की जगह इलेक्ट्रिक कारों को बनाने पर फोकस करेंगी। भारत में भी कई इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं जिनकी अच्छी-खासी डिमांड हैं लेकिन आने वाले महीनों में कुछ अन्य हाई रेंज कारें भी भारत में एंट्री लेंगी। इन कारों की सबसे ख़ास बात ये है कि इनकी कीमत आम पेट्रोल-डीजल कारों जितनी ही किफायती होगी साथ ही साथ इन्हें एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप इन्हें तकरीबन 400 किलोमीटर का सफर तय कर पाएंगे। ऐसे में आज हम आपको इन्हें में से कुछ दमदार इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अपडेटेड हुंडई कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी : हुंडई ने नवंबर 2020 में अपडेटेड कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को अनवील किया और इसका लॉन्च अगले साल की शुरुआत में होने की उम्मीद है। फेसलिफ्ट मॉडल में कुछ मेकेनिकल बदलाव के साथ इंटीरियर और एक्सटीरियर में परिवर्तन देखने को मिलेंगे। 2022 हुंडई कोना शिफ्ट-बाय-वायर सिस्टम और स्मार्ट एडजस्टेबल रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आती है। इसका लॉन्ग रेंज वेरिएंट 204PS इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 64kWh बैटरी के साथ आता है और स्टैंडर्ड मॉडल में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 39.2kWh बैटरी पैक मिलता है। इस लॉन्ग रेंज वेरिएंट 484 किमी की सेग्मेंट में सबसे ज्यादा रेंज देने का दावा करता है, जबकि स्टैंडर्ड मॉडल 305 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है।

Strom R3 : Strom R3 भारत की सबसे छोटी एक थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार होगी जिसे इसे साल लॉन्च किया जा सकता है। इस व्हीकल में दो लोगों के बैठने लायक स्पेस दिया गया है। कंपनी ने इस कार की शुरुआती कीमत भी तय कर दी है जो कि 4.5 लाख रुपये होगी। ऐसे में ये भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी जिसे आप किसी हैचबैक जितनी कीमत में खरीद पाएंगे। इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जिसकी बदौलत ये कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगी।

टाटा अल्ट्रोज़ ईवी : टाटा अल्ट्रोज़ ईवी निश्चित रूप से बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक वाहन में से एक है। इस इलेक्ट्रिक हैचबैक में ब्रांड का Ziptron इलेक्ट्रिक पावरट्रेन होगा जो Nexon EV में ड्यूटी करता है। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो अल्ट्रोज़ के इलेक्ट्रिक एडिशन में एक अतिरिक्त बैटरी पैक होगा जो इसकी ड्राइविंग रेंज को 25-40% तक बढ़ा सकता है। यह लगभग 500 किमी की रेंज पेश कर सकती है। इलेक्ट्रिक हैचबैक को 35 कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ नए ZConnect ऐप से भी लैस किया जा सकता है।

Mahindra eXUV300 : Mahindra eXUV300 को ऑटो एक्सपो में भी पेश किया जा चुका है। ये एक स्टाइलिश इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जो सिंगल चार्ज में 375 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी। आपको बता दें कि eXUV300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार है। Mahindra eXUV300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक XUV300 जैसी ही रहेगी हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे।

Mahindra eKUV100 : Mahindra eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है। जानकारी के अनुसार अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है। इसकी कीमत 8 से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.