आपकी कार में बेहद जरूरी हैं ये चार फीचर, एक्सीडेंट के दौरान बचाते हैं आपकी जान

आपकी कार एंट्री लेवल की है और इसमें बेसिक सेफ्टी फीचर्स है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपकी कार में महंगी कारों जैसे फीचर्स नहीं है तब भी आप कार को सुरक्षित रख सकते हैं लेकिन इसमें कुछ बेसिक फीचर्स होने ही चाहिए।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 05:31 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:12 AM (IST)
आपकी कार में बेहद जरूरी हैं ये चार फीचर, एक्सीडेंट के दौरान बचाते हैं आपकी जान
कार में बेहद जरूरी हैं ये बेसिक सेफ्टी फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वैसे तो हर कार में कई सारे ऐसे फीचर्स होते हैं जो सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए तैयार करके लगाए जाते हैं। हालांकि सभी सेफ्टी फीचर्स उतने इफेक्टिव नहीं होते हैं लेकिन जब यह एक साथ काम करते हैं तब इनकी मदद से एक्सीडेंट के दौरान कार में बैठे हुए लोगों को सुरक्षित रखा जा सकता है। अगर आपकी कार एंट्री लेवल की है और इसमें बेसिक सेफ्टी फीचर्स है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपकी कार में महंगी कारों जैसे फीचर्स नहीं है तब भी आप कार को सुरक्षित रख सकते हैं लेकिन इसमें कुछ बेसिक फीचर्स होने ही चाहिए। आज हम आपको उन्हीं बेसिक सेफ्टी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका होना आपकी कार में बेहद जरूरी है।

सीट बेल्ट रिमाइंडर

आजकल कारों में सीट बेल्ट रिमाइंडर फीचर बेहद ही आम हो गया है यह आपको याद दिलाता है कि आपने कार की सीट बेड लगाई है या नहीं और अगर आपने कार की सीट बेल्ट नहीं लगाई होती है तब यह एक अलार्म बजाने लगता है। इस अलार्म के बजते ही आप जान जाते हैं कि आपने सीट बेल्ट नहीं लगाई है और जैसे ही आप सीट बेल्ट लगाते हैं या अलार्म बंद हो जाता है।

सीट बेल्ट प्रिटेंशनर

सीट बेल्ट प्रिटेंशनर कारों में बेहद जरूरी होता है। यह उस वक्त काम आता है जब आपकी कार अचानक से एक्सीडेंट का शिकार हो जाती है तो सीट बेल्ट में लगा हुआ प्रिटेंशनर आपको डेस बोर्ड से दूर रखता है और सीट से चिपकाकर बनाए रखता है। इसकी मदद से आप गंभीर चोटों से बच सकते हैं।

एबीएस

कारों में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम आजकल बेहद जरूरी हो गया है जो न सिर्फ आपकी कार को सड़क पर स्केड होने से बचाता है बल्कि इसकी ब्रेकिंग को और ज्यादा मजबूत और स्टेबल बनाता है। जब कभी आप अचानक से तेज ब्रेक अप्लाई कर देते हैं तो यह आपकी कार को स्टेबल रखता है और आपको एक्सीडेंट से बचाता है।

रियर पार्किंग कैमरा

रियर पार्किंग कैमरा कारों की पार्किंग आसान बनाता है और इसकी मदद से कोई नौसिखिया ड्राइवर भी अपनी कार आसानी से मुश्किल से मुश्किल पार्किंग में लगा सकता है। 

chat bot
आपका साथी