कार के इन 5 फीचर्स के बारे में नहीं जानते ज्यादातर लोग, ड्राइवर और पैसेंजर को रखते हैं सुरक्षित

कार के ये फीचर्स हैं आपके लिए बेहद जरूरी

कार में कुछ ऐसे भी फीचर्स दिए जाते हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं लेकिन यह फीचर्स भी सुरक्षा की दृष्टि से बेहद ही जरूरी है और यह आपकी ड्राइव को बेहद ही सुरक्षित बना देते हैं। हम आपको ऐसे 5 फीचर्स के बारे में बताएंगे

Vineet SinghWed, 05 May 2021 01:42 PM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जितनी भी मॉडर्न कारें लॉन्च हो रही हैं उन सभी में बेस्ट इन क्लास सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं जो एक्सीडेंट होने की स्थिति में आप को सुरक्षित रखते हैं। हालांकि यह फीचर्स कितने कारगर हैं यह एक्सीडेंट की फ्रीक्वेंसी पर डिपेंड करता है। हालांकि कार में कुछ ऐसे भी फीचर्स दिए जाते हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं लेकिन यह फीचर्स भी सुरक्षा की दृष्टि से बेहद ही जरूरी है और यह आपकी ड्राइव को बेहद ही सुरक्षित बना देते हैं। आज हम आपको कारों में दिए जाने वाले ऐसे ही 5 फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

नई कारों में टीपीएस यानी टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम ऑफर किया जाता है जो आपकी कार के चारों टायर को मॉनिटर करता है और इन में होने वाली किसी भी तरह की हलचल या दिक्कत के बारे में पता लगाकर इसकी जानकारी ड्राइवर को देता है। टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम सेंसर पर काम करता है और टायर की हवा कम होने, टायर का तापमान बढ़ने, टायर में ज्यादा हवा होने, या फिर टायर फटने के बारे में ड्राइवर को सूचित करता है जिससे समय रहते ही इस दिक्कत को ठीक किया जा सके और एक्सीडेंट से बचा जा सके। हालांकि यह फीचर अभी प्रीमियम कारों तक ही सीमित है और हैचबैक के साथ ही एंट्री लेवल कारों में भी इसे शामिल किया जाना अभी बाकी है। सुरक्षा के लिहाज से यह फीचर बेहद जरूरी है।

सीट बेल्ट प्रिटेंशनर

अगर आपकी कार में सीट बेल्ट प्रिटेंशनर लगा हो तो एक्सीडेंट के दौरान यह आपको सीट से हटने नहीं देता है। यह खास प्रेशर से आप को सीट से जोड़ कर रखता है जिससे एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर और को पैसेंजर विंडशील्ड या डैशबोर्ड से नहीं टकराते हैं और उनके सिर पर किसी तरह की चोट नहीं आती है।

सीट बेल्ट रिमाइंडर

सीट बेल्ट रिमाइंडर आजकल ज्यादातर कारों में ऑफर किया जा रहा है यह उस वक्त काम करता है जब आपने सीट बेल्ट नहीं लगाई होती है। अगर कार चलते समय आप सीट बेल्ट उतार देते हैं या अपने सीट बेल्ट ना लगाई हो तो यह एक अलार्म बजाता है जिससे आपको याद आ जाएगी सीट बेल्ट लगानी है।

ओवर स्पीडिंग अलार्म

कार में ओवर स्पीडिंग अलार्म लगा रहता है जिससे तेज स्पीड में आपको पहले ही पता चल जाएगा और एक अलार्म भी बसने लगेगा और आप सतर्क हो जाएंगे। कई बार लोग स्पीड देखे बगैर ही से बढ़ाते चले जाते हैं और कार आपकी खतरनाक रफ्तार तक पहुंच जाती है। ऐसी कोई समस्या ना हो इसके लिए यह अलार्म दिया जाता है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.