एंट्री लेवल हैचबैक के बेस मॉडल में नहीं मिलते हैं ये फीचर्स, खरीदने से पहले इनके बारे में जान लें

अगर आप सोच रहे हैं कि बेस मॉडल में भी टॉप मॉडल या उससे नीचे के वेरिएंट्स वाले फीचर्स दिए जाएंगे तो आपका ऐसा सोचना गलत है। एंट्री लेवल कारें काफी सस्ती होती हैं और उसमें भी बेस मॉडल खरीदा जाए तो फीचर्स कम रह जाता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:57 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 10:14 PM (IST)
एंट्री लेवल हैचबैक के बेस मॉडल में नहीं मिलते हैं ये फीचर्स, खरीदने से पहले इनके बारे में जान लें
एंट्री लेवल हैचबैक के बेस मॉडल में नहीं मिलते हैं ये फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप कम बजट में एक एंट्री लेवल हैचबैक खरीदना चाहते हैं तो इसका बेस मॉडल आसानी से खरीदा जा सकता है। कार का बेस मॉडल सबसे किफायती होता है। हालांकि बेस मॉडल की कीमत को कम रखने के लिए कंपनियां इनमें से कई सारे फीचर्स को निकाल देती हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि बेस मॉडल में भी टॉप मॉडल या उससे नीचे के वेरिएंट्स वाले फीचर्स दिए जाएंगे तो आपका ऐसा सोचना गलत है। एंट्री लेवल कारें पहले से ही काफी सस्ती होती हैं और उसमें से भी बेस मॉडल खरीदा जाए तो फीचर्स के मामले में ये पीछे रह जाता है। फिलहाल आप अगर किसी एंट्री लेवल कार का बेस मॉडल खरीदने जा रहे हैं तो हम आपको उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको इस वेरिएंट में नहीं ऑफर किए जाएंगे।

पावर विंडो

पावर विंडो आजकल भारत में उपलब्ध कारों के लिए एक कॉमन फीचर बन गया है। ज्यादातर कारों के बेस मॉडल में इलेक्ट्रिक विंडो ऑफर नहीं की जाती है। इसकी जगह पर मैनुअली विंडो ओपन करने के लिए एक लीवर दिया जाता है जिसे हाथ से घुमाना पड़ता है।

इंफोटेनमेंट सिस्टम

कार के बेस मॉडल में ग्राहकों को इंफोटेनमेंट सिस्टम भी ऑफर नहीं किया जाता है। दरअसल इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाने से कार की कॉस्ट 20,000 से 50,000 रुपये तक बढ़ जाती है जिसकी वजह से कंपनियां अपनी कारों के बेस मॉडल को बिना इंफोटेनमेंट सिस्टम के ही बेचती हैं।

सेंट्रल लॉकिंग

सेंट्रल लॉकिंग फीचर किसी भी कार के लिए बेहद जरूरी होता है हालांकि ज्यादातर कारों के बेस मॉडल में इस फीचर को ऑफर नहीं किया जाता है जिसकी वजह से आप अपनी कार के सभी डोर्स को रिमोट की मदद से नहीं लॉक कर सकते हैं।

पैसेंजर एयरबैग

कारों के बेस मॉडल में ज्यादा से ज्यादा ड्राइवर एयरबैग या ड्राइवर के साथ फ्रंट पैसेंजर एयरबैग ही ऑफर किया जाता है लेकिन पिछली सीट्स के पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए कार के बेस मॉडल में एयर बैग्स नहीं दिए जाते हैं।

अलॉय व्हील्स

बहुत सारी ऐसी कारें हैं जिनका बेस मॉडल खरीदने पर आपको कार में अलॉय व्हील्स नहीं दिए जाते हैं। दरअसल अलॉय व्हील्स थोड़े महंगे होते हैं ऐसे में कीमत ज्यादा ना हो जाए इसे ध्यान में रखते हुए कंपनियां ज्यादातर कारों के बेस मॉडल में अलॉय व्हील्स ऑफर नहीं करती हैं।

chat bot
आपका साथी