कार का बेस मॉडल खरीदने पर नहीं मिलते हैं ये जरूरी फीचर्स, आज ही जान लें आप

कार का बेस मॉडल सबसे सस्ता होता है ऐसे में ये आसानी से आपके बजट में फिट हो जाता है। हालांकि आप में से शायद कुछ लोग ये बात नहीं जानते हैं कि कारों के बेस मॉडल में कुछ जरूरी फीचर्स नहीं दिए जाते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 04:49 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 04:49 PM (IST)
कार का बेस मॉडल खरीदने पर नहीं मिलते हैं ये जरूरी फीचर्स, आज ही जान लें आप
कार के बेस मॉडल में नहीं दिए जाते ये फीचेर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं और बेस मॉडल खरीद कर शुरुआत करना चाहते हैं तो ये आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। दरअसल कार का बेस मॉडल सबसे सस्ता होता है, ऐसे में ये आसानी से आपके बजट में फिट हो जाता है। हालांकि आप में से शायद कुछ लोग ये बात नहीं जानते हैं कि कारों के बेस मॉडल में कुछ जरूरी फीचर्स नहीं दिए जाते हैं। आज हम ग्राहकों को इन्हें फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी भी कार के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

अलॉय व्हील्स

बहुत सारी ऐसी कारें हैं जिनका बेस मॉडल खरीदने पर आपको कार में अलॉय व्हील्स नहीं दिए जाते हैं। दरअसल अलॉय व्हील्स थोड़े महंगे होते हैं ऐसे में कीमत ज्यादा ना हो जाए इसे ध्यान में रखते हुए कंपनियां ज्यादातर कारों के बेस मॉडल में अलॉय व्हील्स ऑफर नहीं करती हैं।

इलेक्ट्रिक विंडो

इलेक्ट्रिक विंडो आजकल भारत में उपलब्ध कारों के लिए एक कॉमन फीचर बन गया है। ज्यादातर कारों के बेस मॉडल में इलेक्ट्रिक विंडो ऑफर नहीं की जाती है। इसकी जगह पर मैनुअली विंडो ओपन करने के लिए एक लीवर दिया जाता है जिसे हाथ से घुमाना पड़ता है।

इंफोटेनमेंट सिस्टम

कार के बेस मॉडल में ग्राहकों को इंफोटेनमेंट सिस्टम भी ऑफर नहीं किया जाता है। दरअसल इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाने से कार की कॉस्ट 20,000 से 50,000 रुपये तक बढ़ जाती है जिसकी वजह से कंपनियां अपनी कारों के बेस मॉडल को बिना इंफोटेनमेंट सिस्टम के ही बेचती हैं।

सेंट्रल लॉकिंग

सेंट्रल लॉकिंग फीचर किसी भी कार के लिए बेहद जरूरी होता है हालांकि ज्यादातर कारों के बेस मॉडल में इस फीचर को ऑफर नहीं किया जाता है जिसकी वजह से आप अपनी कार के सभी डोर्स को रिमोट की मदद से नहीं लॉक कर सकते हैं।

पैसेंजर एयरबैग

कारों के बेस मॉडल में ज्यादा से ज्यादा ड्राइवर एयरबैग या ड्राइवर के साथ फ्रंट पैसेंजर एयरबैग ही ऑफर किया जाता है लेकिन पिछली सीट्स के पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए कार के बेस मॉडल में एयर बैग्स नहीं दिए जाते हैं।  

chat bot
आपका साथी