बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों से राहत देंगी ये कारें, एक लीटर फ्यूल में देती हैं जबरदस्त माइलेज

अगर आपको भी पेट्रोल डीजल की कीमतें बढ़ने की वजह से ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं तो आज हम आपको ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें चलाने का खर्च आम कारों की तुलना में काफी कम है क्योंकि ये अच्छा माइलेज देती हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:32 AM (IST)
बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों से राहत देंगी ये कारें, एक लीटर फ्यूल में देती हैं जबरदस्त माइलेज
सिंगल लीटर पेट्रोल में जबरदस्त माइलेज देती हैं ये कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। इन कीमतों का असर आम आदमी के जेब पर पड़ रहा है। पहले के मुकाबले अब कार मालिकों को पेट्रोल-डीजल के लिए कहीं ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। ऐसे में आप भी अगर इस दिक्कत के चलते परेशान हैं तो आज हम आपको भारत में मिलने वाली ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें चलाने का खर्च आम कारों की तुलना में काफी कम है और ऐसा इसलिए है क्योंकि ये कारें सिंगल लीटर पेट्रोल में जबरदस्त माइलेज देती हैं।

Maruti Alto

ऑल्टो को लेकर कंपनी का दावा है कि यह 22.05 kmpl तक का माइलेज प्रदान करती है। मारुति Alto कंपनी की एंट्री-लेवल हैचबैक कार है, जिसकी कीमत 2.99 लाख रुपये से लेकर 4.48 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तय की गई है। यह कार तीन वेरिएंट्स Std, L, और V में उपलब्ध है। जिसमें इसके L वैरिएंट को CNG किट के साथ भी पेश किया गया है। Maruti Alto में 0.8-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो 48PS की पावर और 69Nm को टॉर्क जेनरेट करता है।

Tata Tiago

माइलजे की बात करें तो कंपनी का दावा है कि Tata Tiago 20kmpl का माइलजे देने में सक्षम है। Tata Tiago की कीमत 4.85 लाख रुपये से लेकर 6.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। यह कार नौ वेरिएंट XE, XT, XTA, XZA, XZA, XZ +, XZ + DT, XZA + और XZA + DT में उपलब्ध है। टाटा ने टियागो को केवल 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है। जो 5-स्पीड मैनुअल या AMT से लैस है।

Renault Kwid

Renault Kwid की कीमत 3.12 लाख रुपये से लेकर 5.31 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच तय की गई है। रेनो इस कार को पाँच वेरिएंट्स STD, RXE, RXL, RXT और Climber में पेश करती है। जिसमें दो पेट्रोल इंजन दिए गए हैं। इसके इंजन विकल्प में 0.8-लीटर और 1.0-लीटर शामिल ​हैं। कंपनी का दावा है कि Renault Kwid 21 से 22 किमी प्रति लीटर का माइलेज प्रदान करती है।

chat bot
आपका साथी