ड्राइविंग के समय नींद आने पर तुरंत जगा देता है ये गैजेट, एक्सीडेंट से रखता है सुरक्षित

कार में सेफ्टी फीचर्स की अहम भूमिका होती है क्योंकि ये आपकी ड्राइविंग को सुरक्षित बनाते हैं। मार्केट में अब कुछ ऐसे गैजेट्स भी आ गए हैं जो ख़ास तौर से ड्राइवर के लिए तैयार किए जाते हैं जिससे ड्राइविंग को सुरक्षित बनाया जा सके।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 02:12 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 02:12 PM (IST)
ड्राइविंग के समय नींद आने पर तुरंत जगा देता है ये गैजेट, एक्सीडेंट से रखता है सुरक्षित
ड्राइविंग के समय नींद आने पर तुरंत जगा देता है ये गैजेट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास कोई पुरानी कार है या फिर किसी कार का बेस वेरिएंट है तो कई बार इनमें कुछ जरूरी फीचर्स नहीं मिलते हैं। ऐसे में आपको मार्केट से इनकी कमी पूरी करने के लिए इन फीचर्स को अपनी कार में इनस्टॉल करवाना पड़ता है। आपको बता दें कि कार में सेफ्टी फीचर्स की अहम भूमिका होती है क्योंकि ये आपकी ड्राइविंग को सुरक्षित बनाते हैं। मार्केट में अब कुछ ऐसे गैजेट्स भी आ गए हैं जो ख़ास तौर से ड्राइवर के लिए तैयार किए जाते हैं जिससे ड्राइविंग को सुरक्षित बनाया जा सके। आज हम आपको ऐसे ही गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप हादसों से बच सकते हैं।

स्लीप अलार्म

आपने ब्लूटूथ तो देखा ही होगा, ये कान में लगाया जाता है। ठीक इसी की तर्ज पर स्लीप अलार्म हो भी तैयार किया गया है जो ड्राइवर के काम आता है। इस डिवाइस को ड्राइवर अपने कान पर लगा लेता है और अगर रास्ते में उसे नींद आने लगती है तो ये गैजेट ख़ास तरह का अलार्म बजाने लगता है जिससे ड्राइवर नींद से जाग जाए और हादसे से बच सके। ये डिवाइस मार्केट में आसानी से अवेलेबल है और इसकी कीमत भी काफी कम है।

टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम

बहुत सी प्रीमियम कारों में टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम पहले से ऑफर किया जाता है, हालांकि आपकी वाली कार के वेरिएंट में अगर ये फीचर नहीं है तो आप इसे बाहर से भी परचेज कर सकते हैं। ये सेंसर बेस्ड डिवाइस है जो कार के चारों टायर्स की रियल टाइम कंडीशन बताता है। टायर में एयर प्रेशर कम या फिर इसका तापमान बढ़ने या घटने पर ये डिवाइस एक्टिव हो जाता है और इसमें अलार्म बजने लगता है जिससे आप कार को रोककर इसकी समस्या को ठीक करवा सकते हैं ये फीचर सेफ ड्राइविंग के लिए बेहद जरूरी है।

एंटी मिस्ट मिरर फिल्म

आमतौर पर बारिश होने पर कार के बाहर लगे हुए रियर व्यू मिरर पर ठीक से देख पाना मुश्किल होता है। ऐसी समस्या ना हो इसके लिए मार्केट में एंटी मिस्ट मिरर फिल्म मौजूद है जिसे कार के रियर व्यू मिरर पर लगाने पर आप बारिश के दौरान भी पीछे से आ रहे वाहनों को आसानी से देख सकते हैं।

नाइट विजन ग्लास

नाइट विजन ग्लास के बारे में जतादातर लोग नहीं जानते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल करके आप रात के समय भी आराम से ड्राइविंग कर सकते हैं। दरअसल ये ग्लास सामने से आ रहे वाहनों की हेडलाइट की चमक को कम कर देता है जिससे आप बड़ी आसानी से बिना ध्यान भटके, ड्राइविंग कर सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी