अगर कार में मौजूद हैं ये 4 फीचर्स तो सफर के दौरान नहीं होगी थकान

आपको अगर लंबा सफर तय करना हो तब दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में हम आज आपको कार में दिए जाने वाले उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके सफर को आसान बना देते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 07:56 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 07:56 PM (IST)
अगर कार में मौजूद हैं ये 4 फीचर्स तो सफर के दौरान नहीं होगी थकान
कार में मौजूद हैं ये 4 फीचर्स तो सफर के दौरान नहीं होगी थकान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार कार से सफर करने के दौरान आपको काफी थकना हो जाती है। दरअसल सीटिंग पोजीशन की वजह से या फिर खराब रास्तों की वजह से कई बार आपको काफी दिक्कत होती है। ऐसे में आपको अगर लंबा सफर तय करना हो तब दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में हम आज आपको कार में दिए जाने वाले उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके सफर को आसान बना देते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये ख़ास फीचर्स।

क्रूज कंट्रोल सिस्टम

क्रूज कंट्रोल सिस्टम किसी भी कार के लिए बेहद जरूरी होता है। दरअसल लॉन्ग जर्नी के दौरान आप क्रूज कन्ट्रोल फीचर की मदद से बिना एक्सेलरेटर दबाए और गियर बदले लंबा सफर तय कर सकते हैं। इस मोड पर कार खुद ही स्पीड मेनटेन करती है और आप जब चाहें इस मोड़ को हटा सकते हैं। ये फीचर आपको थकान से बचाते हैं साथ ही साथ लंबे सफर के दौरान आपको सुरक्षित भी रखते हैं।

इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीट्स

इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीट्स को आप एक बटन क्लिक करके ही अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। ड्राइविंग के दौरान आपको इस सीट को एडजस्ट करने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है। बस एक बटन दबाते ही आप अपनी पसंदीदा पोजीशन सेट कर सकते हैं।

कूलिंग सीट्स

कूलिंग सीट्स ज्यादातर प्रीमियम कारों में ऑफर किया अजाने वाला फीचर है। इसकी मदद से आप बिना एयर कंडीशनर चलाए भी बेहरीन कूलिंगहासिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस फीचर में फ्रंट सीट्स के नीचे फैन लगाए जाते हैं।

ऑटोमैटिक गियरबॉक्स 

अगर आपकी कार में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगा हुआ है तो आप लंबे सफ़र के दौरान थकान से बच सकते हैं क्योंकि AMT आम मैनुअल ट्रांसमिशन से कहीं ज्यादा आरामदायक होता है और इसे एक्सेस करना भी काफी आसान होता है।

chat bot
आपका साथी