गांव की सड़कें हों या शहरी हाइवे, हर तरह के रास्ते पर फर्राटे से रफ़्तार भरती हैं ये दमदार एसयूवीज

ग्रामीण इलाकों में कई बार आपको कच्चे रास्ते भी मिल जाते हैं जिन पर करना ड्राइविंग करना काफी मुश्किल हो जाता है वहीं दूसरी तरह शहर में बने हुए हाइवेज पर ड्राइविंग के दौरान आपको किसी तरह की समस्या नहीं आती है।

Vineet SinghFri, 17 Sep 2021 08:40 AM (IST)
Best Off Road SUVs की लिस्ट में शामिल हैं ये ऑप्शन्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप आपके पास एक कार है तो इस बात को आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि ग्रामीण सड़कें और शहर के हाइवेज पर ड्राइव करने में काफी अंतर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रामीण इलाकों में कई बार आपको कच्चे रास्ते भी मिल जाते हैं जिन पर करना ड्राइविंग करना काफी मुश्किल हो जाता है, वहीं दूसरी तरह शहर में बने हुए हाइवेज पर ड्राइविंग के दौरान आपको किसी तरह की समस्या नहीं आती है। दोनों ही रास्तों पर हर तरह के वाहन नहीं चलाए जा सकते हैं। अगर आप एक ऐसा व्हीकल खरीदना चाहते हैं जो हर तरह के रास्तों पर फर्राटे से रफ़्तार भर सके तो आज हम आपको भारत में मिलने वाली कुछ दमदार ऑफ-रोड एसयूवीज के बारे में बताने जा रहे हैं।

Mahindra Bolero

Mahindra Bolero को ग्रामीण इलाकों में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इंजन और पावर की बात की जाए तो BS6 Mahindra Bolero में 1.5 लीटर का 3 सिलेंडर वाला mHawk75 डीजल इंजन दिया है जो कि 3600 Rpm पर 74.96 Hp की पावर और 1600- 2200 Rpm पर 210 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस एसयूवी में सिंगल प्लेट ड्राई क्लच दिया गया है। वहीं सस्पेंशन की बात की जाए तो बोलेरो बीएस6 के फ्रंट में आईएफएस क्वाइल स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है और रियर में रिगिड लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो नई महिंद्रा बोलेरो के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। कीमत की बात की जाए तो Mahindra Bolero BS6 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 8.62 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये है।

Mahindra Thar

Mahindra Thar भारत की सबसे पॉपुलर ऑफ-रोड एसयूवी है। एडवेंचर पसंद लोग इसे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। ये एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शंस में उपलब्ध है, जिसका पेट्रोल इंजन 150PS की पावर और 300Nm का टॉर्क (MT) पर जेनरेट करता है। वहीं यह इंजन 320Nm टॉर्क (AT) पर जेनरेट करता है। इसके साथ ही Mahindra Thar में एक नया 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन भी मिलता है, जो 130PS की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजनों को मानक के रूप में 6-स्पीड मैनुअल यूनिट मिलती है, जबकि विकल्प के रूप में 6-स्पीड ऑटोमैटिक (AT) का भी लाभ उठाया जा सकता है। इसकी शुरुआती कीमत 12.78 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.