आम कारों से दोगुना माइलेज देती हैं भारत की सबसे सस्ती CNG कारें, जानें कीमत और खासियत

आम कारों को चलाने की जगह अब लोग ऐसी कारों को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं जिन्हें चलाना कम खर्चीला हो साथ ही ये पर्यावरण को भी नुकसान ना पहुंचाएं। ऐसे में इलेक्ट्रिक और सीएनजी कारें ही बेहतरीन विकल्प हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:25 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 05:39 PM (IST)
आम कारों से दोगुना माइलेज देती हैं भारत की सबसे सस्ती CNG कारें, जानें कीमत और खासियत
ये हैं भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती सीएनजी कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए अब भारतीय वाहन चालकों को पहले से ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ रही है। ऐसे में आम कारों को चलाने की जगह अब लोग ऐसी कारों को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं जिन्हें चलाना कम खर्चीला हो साथ ही ये पर्यावरण को भी नुकसान ना पहुंचाएं। ऐसे में इलेक्ट्रिक और सीएनजी कारें ही बेहतरीन विकल्प हैं। हालांकि इलेक्ट्रिक कारें थोड़ी महंगी होती हैं जिसे देखते हुए सीएनजी कारें कहीं ज्यादा किफायती विकल्प है। आज हम भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत आपके बजट में फिट हो जाएगी।

Maruti Suzuki Alto

Maruti Suzuki की ऑल्टो को आज भी देश में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और इसकी सीएनजी अवतार की भी काफी ज्यादा डिमांड है आपको बता दें कि इस कार में 0.8-लीटर का इंजन दिया जाता है जो 40 PS की मैक्सिमम पावर और 60 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होता है। अगर बात करें माइलेज की तो Maruti Suzuki Alto CNG 31.59 km/kg का जबरदस्त माइलेज देती है। अगर आप ऑल्टो का सीएनजी उतार खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको LXi और LXI(O) मॉडल खरीदना पड़ेगा इसकी कीमत 4.56 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti Suzuki Celerio

Maruti Suzuki Celerio भी भारत की एक कम बजट सीएनजी कार है जिसे बजट कार खरीदने वाले ग्राहक काफी पसंद करते हैं। Maruti Suzuki Celerio CNG में 1.0-लीटर का इंजन दिया जाता है जो 57 पीएस की मैक्सिमम पावर और 78 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होता है। Maruti Suzuki Celerio CNG का माइलेज 30.47 km/kg है। इस कार का सीएनजी मॉडल खरीदने के लिए आपको VXI और VXI(O) वेरिएंट खरीदना पड़ेगा जिस की शुरुआती कीमत 5.85 लाख रुपये है।

Hyundai Santro

Hyundai Santro पॉपुलर हैचबैक कार है जिसमें 1.2-लीटर का 4 सिलेंडर इंजन दिया जाता है जो 7ps की मैक्सिमम पावर और पचासी न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस कार का माइलेज 30.48 km/kg है। इस कार की शुरुआती कीमत 5.92 लाख रुपए है।

Maruti Suzuki WagonR

Maruti Suzuki WagonR का सीएनजी मॉडल भी भारतीय ग्राहकों को काफी पसंद है और इसकी काफी ज्यादा डिमांड भी है और खास बात तो यह है कि यह कार बेस्ट सेलिंग भी रह चुकी है। इंजन और पावर की बात करें तो इस कार में 1.0-लीटर का 3 सिलेंडर इंजन दिया जाता है जो 57 PS की मैक्सिमम पावर और 78 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस कार का माइलेज 32.52 km/kg है। यह कार LXI और LXI(O) वेरिएंट में अवेलेबल है जिसकी कीमत 5.60 लाख रुपये से शुरू होती है।  

chat bot
आपका साथी