बेहतरीन ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती हैं ये सस्ती कार, कीमत है 6 लाख से भी कम

देश में सस्ती कारों में जबरदस्त फीचर्स की डिमांड काफी बढ़ गई है। लेकिन अगर बजट कार में अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस मिल जाए तो सोने पर सुहागा समझिये। आज हम आपको बता रहे हैं कम बजट पर सबसे ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कारों के बारे में।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 02:25 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:48 PM (IST)
बेहतरीन ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती हैं ये सस्ती कार, कीमत है 6 लाख से भी कम
इन सस्ती कारों में मिलता है बेहतरीन ग्राउंड क्लियरेंस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कारों में हाई ग्राउंड क्लीयरेंस समय की मांग है, ज्यादातर राजमार्ग एक्सप्रेसवे में अपग्रेड किये जा रहे हैं। वहीं इनका निर्माण कार्य भी काफी तेज़ गति से चल रहा है। जिसका नतीजा होता है कि बहुत सारे डायवर्जन और सड़कों पर कई सारे खराब पैच भी होते हैं। अंडरबेली को बिना नुकसान पहुंचाए उनके बीच से रास्ता बनाने के लिए हमें एक अच्छे ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कार की आवश्यकता होती है। इसके अलावा देश में अन्य जगहों पर भी सड़कों की हालत काफी खस्ता रहती है, जिस वजह से हाई ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कारें काफी कामयाब साबित होती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं भारत में सस्ती और हाई-ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कारों के बारे में जानकारी।

Tata Punch  187 mm : इस सूची में टॉप पर नाम आता है टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली हाल ही में लॉन्च की गई टाटा पंच सब-कॉम्पैक्ट का, टाटा पंच को अल्ट्रोज़ पर इस्तेमाल किए गए ALFA प्लेटफॉर्म के आधार पर तैयार किया गया है, पंच की जमीन से हाईट तकरीबन 187 मिमी ऊंची है। यह इस सेगमेंट में उपलब्ध हाइयेस्ट ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कार है। टाटा पंच की शुरुआती कीमत 5.49 लाख एक्स-शोरूम है। इसे कंपनी ने केवल पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है।

Datsun redi-GO  187 mm : टाटा पंच के बराबर ही डैटसन रेडी-गो का ग्राउंड क्लीयरेंस भी है। इसकी ज़मीन से ऊंचाई तकरीबन 187mm की है। अपने बेहतरीन ग्राउंड क्लीयरेंस की वजह से डैट्सन रेडिगो खराब रास्तों पर भी आसानी से निकल पाती है। टॉल-बॉय हैचबैक दो इंजन विकल्पों - 800cc पेट्रोल और 1000cc पेट्रोल के साथ उपलब्ध है। रेडी-गो की कीमत रुपये से है। 3.97 लाख (एक्स-शोरूम), और कीमतें रुपये तक जाती हैं। 4.95 लाख (एक्स-शोरूम)।

Renault Kwid 184 mm : Renault Kwid देश में फ्रेंच कार निर्माता की सबसे छोटी पेशकश है। यह 184 मिमी के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती है, और इसलिए, यह सब-कॉम्पैक्ट कारों की इस सूची में सबसे अधिक ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ अपना स्थान बनाती है। डैटसन रेडी-गो के समान आर्किटेक्चर पर आधारित, रेनॉल्ट क्विड भी दो इंजन विकल्पों - 0.8L और 1.0L पेट्रोल मोटर्स के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। यहां एएमटी का विकल्प भी उपलब्ध है। कीमतें रुपये से शुरू होती हैं। 4.06 लाख, एक्स-शोरूम दिल्ली।

Maruti S-Presso : मारुति सुजुकी एस-प्रेसो एक फन-टू-ड्राइव वाहन है। इसमें अच्छी तरह से ट्यून किए गए सस्पेंशन और चेसिस हैं। इसके अलावा इसमें 180 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है फुली लोडेड केबिन के भार के साथ लंबी गति के धक्कों को लेने के लिए। S-Presso को 1000cc का इंजन दिया गया है। जो कंपनी की दो अन्य कारों WagonR और Celerio पर भी ड्यूटी करता है। इसकी कीमत रु. एंट्री-लेवल ट्रिम के लिए 3.78 लाख। वास्तव में, खरीदार फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट का विकल्प भी चुन सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी