Strom R3 होगी भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में देगी 200 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज

Sabse Sasti Electric Car Strom R3 की कीमत 4.5 लाख रुपये होगी। आपको बता दें कि ये भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी के साथ मार्केट में उतारी जाएगी।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 01:05 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:47 AM (IST)
Strom R3 होगी भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में देगी 200 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज
Sabse Sasti Electric Car : Strom R3 होगी भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग शुरू की जा चुकी है, हालांकि अभी कुछ ही इलेक्ट्रिक कारें भारत में मौजूद हैं लेकिन ऑटोमेकर्स इनकी संख्या बढ़ाने को लेकर लगातार काम कर रहे हैं। मौजूदा समय में भारतीय मार्केट में जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं उनकी रेंज 10 लाख रुपये से शुरू होती है जिसे ध्यान में रखकर भारत में एक ऐसी कार को लॉन्च किया जाने वाला है जिसकी शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये से भी कम है। ये कार है Strom R3 जिसे जल्द ही भारतीय सड़कों पर रफ़्तार भरते हुए देखा जा सकता है। आज हम आपको इसी कार की खासियतों के बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं साथ ही ये भी बताएंगे कि भारत में इस कार का मुकाबला पहले से मौजूद किन इलेक्ट्रिक कारों से होने वाला है।

Sabse Sasti Electric Car : Strom R3 की कीमत 4.5 लाख रुपये होगी। आपको बता दें कि ये भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी के साथ मार्केट में उतारी जाएगी। कंपनी ने 10,000 रुपये के टोकन अमाउंट में इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है। यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनने वाली है जिसे आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है।

Sabse Sasti Electric Car : स्ट्रॉम R3 का डिजायन आम इलेक्ट्रिक वाहनों से थोड़ा हटकर है, इसमें 12 इंच के एलॉय व्हील्स और आउटसाइड रियर व्यू मिरर्स (ORVM) दिया जाएगा। स्ट्रॉम के एक्सटीरियर में चार कलर ऑप्शन - इलेक्ट्रिक ब्लू, नियन ब्लू, रेड एंड ब्लैक दिया गया है। R3 की लंबाई 2,907mm,चौड़ाई 1,450mm और ऊंचाई 1,572mm है। इसका व्हीलबेस 2,012mm है।

इस कार की टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटे की है। वहीं यह फुल चार्ज करने पर 200 किमी तक की रेंज का दावा करती है। Storm R3 को 15A पावर आउटलेट के माध्यम से 3 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। स्ट्रॉम आर 3 में कंपनी ने तीन ड्राइविंग मोड इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स को शामिल किया गया है।

इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार से होगा मुकाबला

Sabse Sasti Electric Car : स्ट्रॉम R3 का मुकाबला Mahindra eKUV100 से होगा जिसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाने वाला है। Mahindra eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है। जानकारी के अनुसार अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है। इसकी कीमत 8 से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है।  

chat bot
आपका साथी