ये हैं देश की सबसे ज्यादा सेफ्टी रेटिंग वाली कारें, एक्सीडेंट के दौरान रखती हैं आपको सुरक्षित

बढ़ते एक्सीडेंट्स को देखते हुए लोग अब ऐसी कारें खरीदने पर फोकस कर रहे हैं जिनमें बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स ऑफर किए जाते हैं। भारत में जितनी भी कारें अवेलेबल हैं उनमें से कुछ ही ऐसी हैं जिन्हें ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग हासिल हुई हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:56 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 06:56 PM (IST)
ये हैं देश की सबसे ज्यादा सेफ्टी रेटिंग वाली कारें, एक्सीडेंट के दौरान रखती हैं आपको सुरक्षित
ये हैं देश की सबसे ज्यादा सेफ्टी रेटिंग वाली कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में बढ़ते एक्सीडेंट्स को देखते हुए लोग अब ऐसी कारें खरीदने पर फोकस कर रहे हैं जिनमें बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स ऑफर किए जाते हैं। भारत में जितनी भी कारें अवेलेबल हैं उनमें से कुछ ही कारें ऐसी हैं जिन्हें ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल हुई हैं। ये कारें खतरनाक एक्सीडेंट के दौरान भी ड्राइवर और पैसेंजर्स को बेहतरीन सेफ्टी प्रदान करने में सफल रही हैं। आज हम आपके लिए भारत में मिलने वाली ऐसी ही 4 सबसे सुरक्षित कारें लेकर आए हैं जिन्हें सबसे ज्यादा सेफ्टी रेटिंग्स हासिल हुई है।

Tata Altroz

ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग: 5 स्टार

टाटा अल्ट्रोज़ टर्बो में 1.2लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है, जो 108 बीएचपी की पावर आउटपुट और 140 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है। ट्रांसमिशन के लिए इस माॅडल को केवल पाँच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। इसकी कीमत 5.80 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

Mahindra Thar

ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग: 4 स्टार

Mahindra Thar में दो इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें से पहला 2.0-लीटर mStallion TGDi पेट्रोल इंजन है तो वहीं दूसरा 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन है जिससे इस एसयूवी को जबरदस्त पावर मिलती है। इसके साथ ही इस कार में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और एक 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है। इसकी कीमत 12,80,681 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

Mahindra XUV300

ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग: 5 स्टार

इसे खरीदने के लिए ग्राहकों को 7,95,963 रुपये की शुरुआती कीमत अदा करनी पड़ती है। एक्सयूवी 300 अपने सेग्मेंट की इकलौती कार है जिसमें सुरक्षा के लिहाज से 7 एयरबैग्स दिये गए हैं। इसकी पॉवर की बात करें तो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ पेश किया गया है जो 200 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 108 बीएचपी देता है।

Tata Nexon

ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग: 5 स्टार

Tata Nexon SUV में 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जाता है। इसका 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 120 PS की मैक्सिमम पावर और 170 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन 110 PS की मैक्सिमम पावर और 260 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Tata Nexon के 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल दोनों ही मॉडल में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमौटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। इसे खरीदने के लिए ग्राहकों को 7.19 लाख रुपये की शुरुआती कीमत अदा करनी पड़ती है। 

chat bot
आपका साथी