कार में ओवर लोडिंग से इंजन ही नहीं इन जरूरी पार्ट्स को होता है भारी नुकसान, आज ही जान लें

जब आप अपनी कार में जरूरत से ज्यादा लोगों को अडजस्ट करते हैं। इससे आपकी कार ओवरलोड हो जाती है। हालांकि ज्यादातर लोगों को कार में ओवरलोडिंग में दिक्कत नहीं नजर आती है। लेकिन ओवरलोडिंग से कार को कार को काफी नुकसान होता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 02:20 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 02:20 PM (IST)
कार में ओवर लोडिंग से इंजन ही नहीं इन जरूरी पार्ट्स को होता है भारी नुकसान, आज ही जान लें
कार में ओवरलोडिंग से होती है इन पार्ट्स में दिक्कत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऐसा कई बार होता है जब आप अपनी कार में जरूरत से ज्यादा लोगों को अडजस्ट करते हैं। इससे आपकी कार ओवरलोड हो जाती है। ज्यादातर लोगों को कार में ओवरलोडिंग में दिक्कत नहीं नजर आती है। हालांकि ओवरलोडिंग से कार को कार को काफी ज्यादा नुकसान होता है। साथ ही इसके कुछ पार्ट्स परमानेंट डैमेज भी हो सकते हैं।

सस्पेंशन

जब भी आप अपनी कार सीटिंग कपैसिटी से ज्यादा सवारियां बैठाते हैं तो इससे कार के सस्पेंशन पर दबाव पड़ता है और ये कमजोर होने लगता है। कार में अगर लंबे समय तक ओवरलोडिंग की जाए तो इससे सस्पेंशन टूटने का भी खतरा बना रहता है और आप किसी बड़े हादसे का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में ओवरलोडिंग नहीं करनी चाहिए।

बॉडी फ्रेम

कार का बॉडी फ्रेम एक तय सीमा में ही वजन उठा सकता है। अगर जरूरत से ज्यादा लोगों को कार में बैठाया जाए तो इससे बॉडी फ्रेम में दरारें पड़ सकती हैं। इसके बाद ये फ्रेम कमजोर होकर टूट सकता है। इसकी मरम्मत में आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।  

टायर्स

जब कार में जरूरत से ज्यादा लोगों को बैठाया जाता है तो इससे टायर्स पर सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है। नतीजतन टायर्स जल्दी घिसते हैं और बार-बार पंक्चर भी हो जाते हैं। इतना ही इन्हीं टायर्स की ग्रिप भी कम हो जाती है। कार के टायर्स एक बार घिस जाएं तो इन्हें बार-बार बदलवाना भी पड़ता है। अगर आप कार के टायर्स को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो हमेशा ओवरलोडिंग से बचना चाहिए। टायर्स में दिक्कत की वजह से कार एक्सीडेंट का भी शिकार हो सकती है।

इंजन

जैसे ही कार ओवरलोडिंग की वजह से कार का वजन बढ़ता है, इंजन पर दबाव पड़ना भी शुरू हो जाता है। दबाव की वजह से इंजन इतना ज्यादा गर्म हो जाता है कि इसका माइलेज कम होने लगता है। ओवरलोडिंग ज्यादा समय तक की जाए तो कार के इंजन के डैमेज होने का खतरा भी बना रहता है। बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों को देखते हुए ऐसा करना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। 

chat bot
आपका साथी