Nissan Magnite से लेकर Hyundai Venue तक, ये हैं भारत की सबसे सस्ती SUV, महज 4.99 लाख से शुरू है कीमत

ये एसयूवी कारें बेहतरीन सीटिंग स्पेस के साथ मार्केट में अवेलेबल हैं। ऐसे में आपका बजट कम है और आप ऐसी किसी कॉम्पैक्ट या सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदना चाहते हैं तो हम आपको भारत में अवेलेबल बेस्ट ऑप्शंस के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 08:42 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 08:42 AM (IST)
Nissan Magnite से लेकर Hyundai Venue तक, ये हैं भारत की सबसे सस्ती SUV, महज 4.99 लाख से शुरू है कीमत
ये हैं भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती SUV

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पिछले कुछ महीनों में भारत के अंदर बेहतरीन कॉम्पैक्ट और सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च की जा चुकी हैं। भारत में छोटी एसयूवी कारें तेजी से चलन में आ रही हैं, इसके पीछे वजह है इनकी किफायती कीमत और बेहतरीन फीचर्स जिनकी बदौलत लोगों को ये एहसास नहीं होता है कि वो एक छोटी एसयूवी चला रहे हैं। ये एसयूवी कारें बेहतरीन सीटिंग स्पेस के साथ मार्केट में अवेलेबल हैं। ऐसे में आपका बजट कम है और आप ऐसी किसी कॉम्पैक्ट या सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदना चाहते हैं तो हम आपको भारत में अवेलेबल बेस्ट ऑप्शंस के बारे में बताने जा रहे हैं।

Nissan Magnite: Magnite SUV को दो इंजन ऑप्शन में बाजार में उतारा गया है। इसमें पहला इंजन 1.0-लीटर का नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन लगाया गया है। नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन की बात करें तो ये 71 bhp की मैक्सिमम पावर और 96 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है वहीं टर्बो-पेट्रोल इंजन 99 bhp की पावर और 160 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। टर्बो इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी ऑप्शन है। कीमत की बात की जाए तो Magnite को 4.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत है में खरीदा जा सकता है।

Kia Sonet: Kia Sonet में रिफाइंड 1.5 CRDi डीजल इंजन दिया गया है जो कि 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ (100 PS की पावर जेनरेट करता है) और दूसरा (115 PS की पावर जेनरेट करता है) 6 स्पीड एडवांस एटी के साथ है। दूसरा G1.0 T-GDi पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 120 PS की पावर जेनरेट करता है। यह इंजन 6iMT और 7DCT स्मार्टस्ट्रीम के साथ है। तीसरा एंडवास स्मार्टस्ट्रीम G1.2 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ (83PS की पावर जेनरेट करता है। Sonet को 6.71 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत है में खरीदा जा सकता है।

Hyundai Venue: हुंडई वेन्यू में 3 इंजन ऑप्शंस मिलते हैं जिनमें से एक 1.5 लीटर का 4-cylinder टर्बो डीजल bs6 इंजन है जो 90 बीएचपी का पावर और 220 न्यूटन मीटर का पीकॉक जनरेट करता है। वही दूसरे इंजन की बात करें तो यह 1.0 लीटर का bs6 टर्बो पैट्रोल इंजन है जो सिक्स स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। ‌ और तीसरे इंजन की बात करें तो यह 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है। आपको बता दें कि हुंडई व्हेन यू का ए आर एआई माइलेज 8.15 किलोमीटर प्रति लीटर है। Venue को 6.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत है में खरीदा जा सकता है।

Toyota Urban Cruiser: टोयोटा Urban Cruiser में 1.5 लीटर, 4-सिलेंडर युक्त नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन लगाया गया है जो 105bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। बताते चलें कि अर्बन क्रूजर के प्रत्येक वैरिएंट पर AT गियरबॉक्स और हल्के-हाइब्रिड सिस्टम को दिया गया है। Toyota Urban Cruiser की कीमत 8.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।  

chat bot
आपका साथी