Car Buy Guide: नई कार की डिलीवरी से पहले जरूर चेक कर लें ये चीज़ें, नहीं तो हो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

नई कार की डिलीवरी से पहले जरूर चेक कर लें ये चीज़ें

अपनी नई कार की शोरूम से डिलीवरी के वक्त हम PDI नहीं करते हैं। जिस वजह से कई बार गाड़ी को घर लाने के बाद उसकी कुछ खामियां नज़र आती हैं। जिसे डीलर बाद में सही नहीं करते हैं। इसलिए कार लेते वक्त इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

Publish Date:Sun, 24 Jan 2021 05:39 PM (IST) Author: Rishabh Parmar

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अक्सर ये देखा जाता है कि जब लोग नई कार खरीदने जाते हैं, तो शोरूम में बैठकर अपनी तैयार हो रही कार को एक्साइमेंट के चलते मोटे तौर पर ऊपर से चेक करते है। जिसके बाद पेमेंट करके कार घर ले आते हैं। ऐसे में कई बार कार डीलर्स आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं और आपको ज्यादा चली हुई कार देते हैं, या फिर ऐसी कार की डिलीवरी दे देते हैं जिसमें किसी तरह का डिफेक्ट होता है और एक बार शोरूम से निकलने के बाद वह आपकी इस प्रॉब्लम को मुफ्त में दूर नहीं करेंगे। जिनकी वजह से आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी जरूरी बातें जिनकी मदद से कार की डिलीवरी लेने के बाद आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी।

इलेकिट्रिक पार्ट और केबिन की जांच: नई कार की खरीदने से पहले गाड़ी के सभी स्विच ध्यान से चेक कर लें और इस बात पर भी गौर करें कि सभी स्विच ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। अगर कुछ दिक्कत है तो तुरंत डीलर को शोरूम में ही बताएं। कार में मौजूद जितने भी फीचर हैं फिर चाहे वह टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम हो या फिर कार का एसी और क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम हो, आपको यह सभी सिस्टम चला कर देखना चाहिए। इस बात पर भी गौर करें तो कार की सीट सही हो और उन पर कोई दाग-धब्बा न हो। कारपेट और उसके नीचे की हिस्से को भी चेक करें कि कही कोई मिट्टी या गन्दगी न हो। इसके अलावा कार के डोर हैंडल्स भी चेक करें।

बॉडी और पेंट पर डालें नज़र: जो कार आपने पसंद की है उसकी डिलीवरी लेने से पहले कार की बॉडी को अच्छी तरह से चेक करना चाहिए। मुख्य रूप से पेंट वर्क और डेंट पर जरूर नजर डालनी चाहिए क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि डीलर्स हमें ऐसी कार पकड़ा देते हैं जिन पर डेंट लगे हो या फिर उनका पेंट उखड़ा हो। क्योंकि कई बार कार के किसी पार्ट में कुछ स्क्रैच आ जाते हैं या गाड़ी को निकालने और डीलरशिप में सही रखरखाव न होने की वजह से गाड़ी के पार्ट में डैमेज होने की आशंका बनी रहती है।

स्टेपनी टूल्स जरूर चेक कर लें: जब आप नई कार खरीद की डिलीवरी ले रहे हों तो इसमें मिलने वाले टूल्स और स्पेयर टायर स्टेपनी को जरूर चेक कर लें। देख लें की कार में जैक, रेंच समेत जरूरी सभी टूल्स व्यवस्थित तरीके से अपनी जगह हैं कि नहीं। साथ ही इस बात का भी ध्यान दें की गाड़ी की हेडलाइट्स टेललाइट, इंडिकेटर्स लो-बीम हाई-बीम सब कुछ चेक कर लें ताकि गाड़ी घर लाने के बाद आपको किसी तरह की कोई समस्या का सामना न करना पड़े। इसके अलावा नई कार के टायर्स, डाक्यूमेंट आदि चीज़ें भी आपको सही से जांच लेनी चाहिए।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.