कार के केबिन में कभी ना इस्तेमाल करें ये चीज़ें, रहता है आग लगने का खतरा

आम इस्तेमाल की कुछ चीज़ों को अपनी कार में कैरी करना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करना आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:23 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 07:43 AM (IST)
कार के केबिन में कभी ना इस्तेमाल करें ये चीज़ें, रहता है आग लगने का खतरा
कार के केबिन में कहीं नहीं रखने चाहिए ये चीजें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ज्यादातर लोग जब कार चलाते हैं तो अपने साथ कई सारी चीजें कैरी करते हैं। इनमें से कई चीज़ें तो ऐसी होती हैं जो कार के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। जी हां, आम इस्तेमाल की कुछ चीज़ों को कार में कैरी करना काफी खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करना आपको मुश्किल में डाल सकता है।

एल्कोहल बेस्ड क्लीनिंग स्प्रे: एल्कोहल बेस्ड क्लीनिंग स्प्रे आपकी कार में रखना काफी खतरनाक हो सकता है। दरअसल इस स्प्रे में काफी ज्यादा मात्रा में एल्कोहल होता है। ऐसे में कार के अन्दर इसका इस्तेमाल करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। आपको कार का इंटीरियर साफ़ करने के लिए ऐसे स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें एल्कोहल की मात्रा काफी कम होती है।

एयर फ्रेशनर: एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल कार के केबिन की हवा को साफ़ करने के लिए किया जाता है लेकिन इसमें भी एल्कोहल की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिसकी वजह से केबिन में कभी भी इन्हें रखना नहीं चाहिए इससे आग लगने का रिस्क काफी बढ़ जाता है।

इन्सेक्ट किलर: इन्सेक्ट किलर में की कई तरह के केमिकल्स होते हैं जो काफी ज्वलनशील होते हैं और इन्हें कार के केबिन में रखना खतरे से खाली नहीं होता है। इन्हें हमेशा कार के डोर खोलकर ही इस्तेमाल करना चाहिए, बंद दरवाजे और शीशे में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

गैस लाइटर: गैस लाइटर आमतौर पर लोग अपनी कार में रखते हैं, इस गैस लाइटर में काफी ज्वलनशील गैस भरी होती है जो तेजी से आग पकडती है। इस गैस का लीकेज खतरनाक हो सकता है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते भी हैं तो इन्हें कार में यूज नहीं करना चाहिए।

ये सारी चीज़ें अगर आप अपनी कार में इस्तेमाल करते हैं तो हमेशा कार के डोर्स को खुला रखें और इन्हें केबिन में कभी ना रखें। दरअसल इन्हें कार के केबिन में रखने से आग लगने का खतरा बना रहता है। इनका इस्तेमाल बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए। इन प्रोडक्ट्स पर चेतावनी भी लिखी रहती है कि सावधानी से इनका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी