ग्रामीण इलाकों में फर्राटे से रफ़्तार भरती हैं ये SUVs, इनसे बेहतर ऑप्शन ढूंढना है मुश्किल

खेती वगैरह ज्यादा होने की वजह से कई इलाके ऐसे हैं जहां पर आपको पक्की सड़कें नहीं मिलेंगी। ऐसी जगहों पर जाना किसी आम कार के बस की बात नहीं है। हालांकि बात की जाए एसयूवीज की तो ये ऑफ-रोडिंग क्षमताओं से लैस होती हैं।

Vineet SinghWed, 28 Jul 2021 04:45 PM (IST)
ग्रामीण इलाकों में फर्राटे से रफ़्तार भरती हैं ये SUVs

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में शहरों से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र हैं जहां पर एक बड़ी आबादी रहती है। ग्रामीण इलाकों में भी शहरों ही तरह ही विकास हो रहा है, हालांकि खेती वगैरह ज्यादा होने की वजह से कई इलाके ऐसे हैं जहां पर आपको पक्की सड़कें नहीं मिलेंगी। ऐसी जगहों पर जाना किसी आम कार के बस की बात नहीं है क्योंकि कारें सिर्फ पक्की सड़कों पर ही बेहतरीन परफॉर्मेंस देती हैं। हालांकि बात की जाए एसयूवीज की तो ये ऑफ-रोडिंग क्षमताओं से लैस होती हैं जिसके चलते इन्हें कच्चे रास्तों, ऊबड़-खाबड़ रास्तों या फिर कीचड़ भरे रास्तों पर आसानी से चलाया जा सकता है। आज इस खबर में हम आपको ऐसी ही एसयूवीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो ग्रामीण इलाकों में बेहद पॉपुलर हैं और हर तरह के रास्तों पर रफ़्तार भरने में सक्षम होती हैं।

Mahindra Bolero

Mahindra Bolero को ग्रामीण इलाकों में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इंजन और पावर की बात की जाए तो BS6 Mahindra Bolero में 1.5 लीटर का 3 सिलेंडर वाला mHawk75 डीजल इंजन दिया है जो कि 3600 Rpm पर 74.96 Hp की पावर और 1600- 2200 Rpm पर 210 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस एसयूवी में सिंगल प्लेट ड्राई क्लच दिया गया है। वहीं सस्पेंशन की बात की जाए तो बोलेरो बीएस6 के फ्रंट में आईएफएस क्वाइल स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है और रियर में रिगिड लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो नई महिंद्रा बोलेरो के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। कीमत की बात की जाए तो Mahindra Bolero BS6 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 8.62 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये है।

Mahindra Thar

Mahindra Thar भारत की सबसे पॉपुलर ऑफ-रोड एसयूवी है। एडवेंचर पसंद लोग इसे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। ये एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शंस में उपलब्ध है, जिसका पेट्रोल इंजन 150PS की पावर और 300Nm का टॉर्क (MT) पर जेनरेट करता है। वहीं यह इंजन 320Nm टॉर्क (AT) पर जेनरेट करता है। इसके साथ ही Mahindra Thar में एक नया 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन भी मिलता है, जो 130PS की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजनों को मानक के रूप में 6-स्पीड मैनुअल यूनिट मिलती है, जबकि विकल्प के रूप में 6-स्पीड ऑटोमैटिक (AT) का भी लाभ उठाया जा सकता है। इसकी शुरुआती कीमत 12.78 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.