ये निशानियां हैं करोड़ों कीमत वाली लग्जरी कारों की पहचान, इन्हें देखकर दूर से ही जान जाएंगे कंपनी का नाम

इन निशानियों की वजह से ही कारों को पहचाना जाता है और कार मेकर्स इन्हें बेहतर से बेहतर बनाने में काफी मेहनत करते हैं। आज इस खबर में हम आपको दुनियाभर में बेहद पॉपुलर लग्जरी कार निर्माता कंपनियों की निशानियों के बारे में बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:31 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 09:31 AM (IST)
ये निशानियां हैं करोड़ों कीमत वाली लग्जरी कारों की पहचान, इन्हें देखकर दूर से ही जान जाएंगे कंपनी का नाम
दुनियाभर की लग्जरी कारें और उनकी पहचान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनियाभर में ऐसी कई लग्जरी कार निर्माता कंपनियां हैं जिनकी निशानियां देखकर ही लोग कार के बारे में जान लेते हैं। दरअसल इन कंपनियों के एम्बलम को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि ना चाहते हुए भी लोगों का ध्यान इसपर पड़ ही जाता है। इन निशानियों की वजह से ही कारों को पहचाना जाता है और कार मेकर्स इन्हें बेहतर से बेहतर बनाने में काफी मेहनत करते हैं। आज इस खबर में हम आपको दुनियाभर में बेहद पॉपुलर लग्जरी कार निर्माता कंपनियों की उन कीमती निशानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखकर राह चलता हुआ बच्चा भी पता लगा सकता है कि ये कौन सी कंपनी की कार है।

Rolls-Royce: रोल्स रॉयस की कारें दुनियाभर में लग्जरी का प्रतीक मानी जाती हैं। इन कारों में ग्राहकों की जरूरत का हर वो फीचर ऑफर किया जाता है जो शायद ही किसी अन्य कार में मिलता है। इस कार के लोगो की बात करें तो ये अंग्रेजी के RR अक्षर से बना हुआ है जिसका मतलब है रोल्स रॉयस। हालांकि इस लोगो के अलावा भी इस कार की जो सबसे जरूरी पहचान है वो इसके बोनट के अगले सिरे पर लगी हुई स्पिरिट ऑफ़ एक्स्टैसी है। जी हां, ये एक छोटी से मूर्ती है जो कार स्टार्ट होते ही एक मेकैनिज्म की मदद से बोनट से बाहर निकल आती है। ये छोटी सी मूर्ति कार के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि यही वो चीज है जिसकी बदौलत दुनियाभर में इस कार को पसंद किया जाता है।

Bentley: बेंटली कारें रोल्स रॉयस की कारों की तरह ही लग्जरी का प्रतीक मानी जाती हैं। अगर आप इसके एम्बलम की बात करें तो इसमें अंग्रेजी के B अक्षर के दोनों तरफ विंग्स लगे हुए हैं। ये एम्बलम देखने में बेहद ही आकर्षक है और इसे दूर से देखकर ही पहचाना जा सकता है।

Jaguar: Jaguar की कारें लग्जरी के साथ ही जबरदस्त पावर के प्रतीक रूप में देखी जाती हैं। दुनियाभर में इन्हें काफी पसंद किया जाता है। आपको बता दें कि जैगुआर का एम्बलम बेहद ख़ास है। इन कारों के सामने की तरफ ग्रिल में आपको दहाड़ता हुआ जैगुआर दिखता है तो वहीं बोनट के सामने की तरफ एक दौड़ते हुए जैगुआर की मेटल की मूर्ति लगाई गई है। ये एम्बलम देखने में ख़ास है क्योंकि ये इस कार की जबरदस्त पावर को दर्शाता है।

Ferrari: इटली की कार निर्माता कंपनी Ferrari दुनियाभर में बेहद ही लोकप्रिय है। ये कंपनी अपनी जबरदस्त स्पोर्ट्स कारों की बदौलत काफी मशहूर है। इतना ही नहीं स्पोर्ट्स कारें होने के बावजूद ये कंपनी लग्जरी से किसी भी तरह का समझौता नहीं करती है और यही वजह है कि दुनियाभर में इन कारों की काफी डिमांड है। अगर इस कार कंपनी के एम्बलम की बात करें तो ये किसी बैज की तरह है जो पीले रंग का होता है जिसमें एक घोड़ा बना है जिसकी अगली टांगे हवा में है। ये एम्बलम बेहद ही ख़ास और लग्जरी से भरा हुआ है जिसकी वजह से दूर से ही इन कारों को पहचाना जा सकता है।

chat bot
आपका साथी