सेल्फ स्टार्ट हो गया है फेल तो बिना किक मारे ऐसे स्टार्ट कर सकते हैं बाइक

बिना सेल्फ और किक स्टार्ट के ऐसे स्टार्ट कर सकते हैं अपनी बाइक

अगर कभी आपकी बाइक सेल्फ से स्टार्ट ना हो तो इसे धक्का लगाकर ही स्टार्ट किया जा सकता है। हालांकि आप अगर सिंगल ही राइड कर रहे हैं तो धक्का लगाना भी मुमकिन नहीं है। ऐसे में हम आपको एक जरूरी ट्रिक बताने जा रहे हैं

Vineet SinghWed, 21 Apr 2021 06:49 PM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल ज्यादतर स्पोर्ट्स बाइक में सिर्फ सेल्फ स्टार्ट ऑफर किया जाता है जिसका मतलब ये है कि इसे किक से स्टार्ट नहीं किया जा सकता है। अगर कभी आपकी बाइक सेल्फ से स्टार्ट ना हो तो इसे धक्का लगाकर ही स्टार्ट किया जा सकता है। हालांकि आप अगर सिंगल ही राइड कर रहे हैं तो धक्का लगाना भी मुमकिन नहीं है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से बिना सेल्फ और किक के भी मोटरसाइकिल को स्टार्ट किया जा सकता है।

ऐसे काम करता है ये प्रोसेस

अगर आप बिना सेल्फ और किक मारे हुए अपनी मोटरसाइकिल को तुरंत स्टार्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए यह प्रोसेस बड़े काम आता है। इसमें आपको जरा सी भी मशक्कत नहीं करनी पड़ती है। बस सही टेक्निक जानकर आप अपनी मोटरसाइकिल को स्टार्ट कर सकते हैं।

बाइक को स्टैंड पर लगाना है जरूरी

इस प्रोसेस में सबसे जरूरी होता है कि आप इसे स्टैंड पर लगा दे। ध्यान रखें कि मोटरसाइकिल को डबल स्टैंड पर ही लगाएं। इसके बाद चेक कर लें कि आप की मोटरसाइकिल की ग्रिप सही हो जिससे बाइक स्टार्ट करते समय यह गिर ना जाए।

टॉप गियर पर डाल दें बाइक

आपको डबल स्टैंड लगाने के बाद अपनी मोटरसाइकिल को टॉप गियर में डाल देना चाहिए। इसके बाद आपको पिछले टायर्स के पास जाकर इसे आगे की तरफ अच्छे से घुमाना है। जैसे ही आप मोटरसाइकिल के टायर को झटके से आगे की तरफ घुमाएंगे वैसे ही इंजन स्टार्ट होने लगेगा और दो तीन बार में ही यह स्टार्ट हो जाएगा। यह तरीका आपको मुश्किल में फसने से बचा सकता है और काफी कारगर भी है जिसमें आपको मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.