घर पर ठीक कर सकते हैं कार पर लगा हुआ डेंट, महज 5 मिनट में हो जाएगा पहले जैसा

कार की बॉडी मेटल शीट्स से बनती है जिसमें दबाव पड़ने की वजह से डेंट पड़ जाता है। इस डेंट को ठीक करवाने में आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं क्योंकि ये एक महंगा प्रोसेस है।

Vineet SinghFri, 30 Jul 2021 10:03 AM (IST)
घर पर ठीक कर सकते हैं कार पर लगा हुआ डेंट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास एक कार है तो ये बात आपको अच्छे से पता होगी कि आप चाहे कितना भी प्रयास कर लें लेकिन कार की बॉडी पर डेंट लग ही जाता है। दरअसल कार की बॉडी मेटल शीट्स से तैयार की जाती है और इसमें दबाव पड़ने या टक्कर की वजह से डेंट पड़ जाता है जो देखने में खराब लगता है। अगर आप इस डेंट को ठीक करवाने कार मैकेनिक के पास जाते हैं तो आपको पता चलता है कि इसे ठीक करवाने का खर्च काफी ज्यादा है। कई बार तो मैकेनिक एक डेंट ठीक करने के लिए 1000 से 1500 रुपये तक चार्ज करते हैं, और डेंट अगर ज्यादा हो तो ये खर्च बढ़ भी सकता है। अगर आपकी कार में भी अक्सर डेंट पड़ते रहते हैं और आप इन्हें ठीक करवाने में और पैसे नहीं खर्च करना चाहते हैं तो आज हम आपको डेंट रिपेयर करने के कुछ आसान से तरीके बताने जा रहे हैं जो हमेशा काम करते हैं।

ग्लू स्टिक्स

मार्केट में ग्लू स्टिक्स आसानी से उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल डेंट निकालने में भी किया जा सकता है। इसके लिए कम से काम 8 से 10 ग्लू स्टिक्स लेकर उनको एक साथ पकड़ना होता है और फिर इनके अगले सिरे को आग से गर्म करना होता है जिसकी वजह से ये आगे से पिघलने लगती हैं। इसके बाद आपको इन ग्लू स्टिक्स को कार पर लगे हुए डेंट पर चिपकाना होता है। एक बार ग्लू स्टिक्स डेंट पर अच्छे से चिपक जाएं तो आप इन्हें पीछे की तरफ झटके से खींचे जिससे डेंट ठीक हो जाता है और आप बची हुई ग्लू स्टिक्स को कार की बॉडी से वाइप कर सकते हैं।

मास्किंग टेप

मास्किंग टेप काफी पावरफुल होता है और जिस सरफेस पर इसे चिपकाया जाता है वहां ये मजबूती से जुड़ जाता है। इसकी मदद से डेंट निकालने के लिए आपको मास्किंग टेप की कई स्ट्रिप्स निकालनी होती हैं और फिर इन्हें डेंट पर चिपकाना होता है। एक बार ये स्ट्रिप्स डेंट को पकड़ लें उसके बाद आप इन्हें झटके से पीछे खींच लें जिससे डेंट ठीक हो जाता है। यह तरीका बेहद कारगर है। हालांकि आप सबसे पहले डेंट वाले स्पॉट को अच्छे से साफ़ जरूर कर लें जिससे टेप अच्छी तरह से चिपका रहे।

गर्म पानी

बहुत कम लोग जानते होंगे कि कार के डेंट को गर्म पानी से भी ठीक किया जा सकता है। दरअसल आपको तकरीबन एक लीटर पानी को उबालना पड़ता है। इसके बाद आपको ये पानी डेंट स्पॉट पर डालकर एक मिनट के लिए रुकना होता है। इसके बाद आपको डेंट के पीछे हाथ लगाकर इसे आगे की तरफ पुश करना चाहिए जिससे डेंट ठीक हो जाता है।

नोट: डेंट निकालने के ये तरीके तब ही काम करते हैं जब इन्हें स्टेप-बाई स्टेप किया जाए। अगर किसी तरह की गलती हो जाए तो ये तरीके काम नहीं करते हैं, ऐसे में आपको प्रोफेशनल से हेल्प लेनी चाहिए।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.