इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ न करें ये लापरवाही, पार्ट्स को हो सकता है नुकसान

इलेक्ट्रिक वाहनों के कुछ पार्ट्स को काफी जल्दी नुकसान पहुंच सकता है ऐसे में इन पर ख़ास ध्यान देना पड़ता है। अगर ऐसा ना किया जाए तो कार में दिक्कत आने लगेगी और आपको इसकी रिपेयरिंग में हजारों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:48 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:16 AM (IST)
इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ न करें ये लापरवाही, पार्ट्स को हो सकता है नुकसान
इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ न करें ये लापरवाही

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास एक इलेक्ट्रिक वाहन है तो इसका ख़ास रख-रखाव करना पड़ता है। दरअसल इलेक्ट्रिक वाहनों के कुछ पार्ट्स को काफी जल्दी नुकसान पहुंच सकता है ऐसे में इन पर ख़ास ध्यान देना पड़ता है। अगर ऐसा ना किया जाए तो कार में दिक्कत आने लगेगी और आपको इसकी रिपेयरिंग में हजारों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। ऐसी दिक्कत ना हो इसके लिए आज हम आपको इलेक्ट्रिक वाहनों का ख़ास रख-रखाव करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

पानी से करें देखभाल: किसी भी इलेक्ट्रिक कार को पानी से बचाना बेहद ही जरूरी होता है। हालांकि कंपनियां पहले से ही इस बात का खास ख्याल रखती हैं कि कार पूरी तरह से वाटरप्रूफ हो, इसके बावजूद भी आपको बारिश के मौसम में अपनी कार को खुले में पार्क करने से बचना चाहिए इसके साथ ही पानी से भरे हुए रास्तों पर इलेक्ट्रिक कार को चलाने से बचना चाहिए।

गर्मी और धूप: इलेक्ट्रिक कार में काफी सारी बैटरी लगाई जाती हैं जिन्हें जो कार चलने के दौरान काफी गर्म हो जाती हैं। ये बैटरी काफी पावरफुल होती हैं। ऐसे में गर्मी का मौसम इन बैटरीज को और ज्यादा गर्म कर सकता है। ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं जिनमें गर्म होने की वजह से कार की बैटरी में बास्ट हुआ है। ऐसे में आपको गर्मी के मौसम में कार को किसी छाया वाली जगह पर पार्क करना चाहिए साथ ही ज्यादा देर ड्राइविंग करने से बचना चाहिए जिससे बैटरी को कूल डाउन होने का समय मिल सके।

धूल-मिट्टी: अपनी इलेक्ट्रिक कार को थोड़े-थोड़े समय में साफ़ करना ना भूलें, ऐसा इसलिए है क्योंकि इलेक्ट्रिक कार के कॉम्पोनेंट्स पर धुल-मिट्टी असर डालती है ऐसे में आपको अपनी इलेक्ट्रिक कार को थोड़े-थोड़े अंतराल पर साफ करते रहना चाहिए।

नमी से बचाना है बेहद जरूरी: इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स को मॉइस्चर से काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आपको कोशिश करने चाहिए कि किसी भी तरीके से कार के अंदर नमी ना जाए क्योंकि इससे कार में नुकसान हो सकता है।  

chat bot
आपका साथी