गर्मियों में पंक्चर नहीं होंगे कार के टायर, बस ड्राइविंग के समय इन बातों का रखें ख्याल

गर्मियों के मौसम में कार के टायर सर्दियों के मौसम की तुलना में कहीं ज्यादा पंक्चर होते हैं। इसका कारण ये है कि गर्मियों के मौसम में टायर का एयर प्रेशर काफी बढ़ जाता है और इससे पंक्चर ज्यादा होने लगते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 08:21 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 09:25 AM (IST)
गर्मियों में पंक्चर नहीं होंगे कार के टायर, बस ड्राइविंग के समय इन बातों का रखें ख्याल
गर्मियों में इन तरीकों से रखें कार के टायर्स का ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने देखा होगा कि गर्मियों के मौसम में कार के टायर सर्दियों के मौसम की तुलना में कहीं ज्यादा पंक्चर होते हैं। इसका कारण ये है कि गर्मियों के मौसम में टायर का एयर प्रेशर काफी बढ़ जाता है और इससे पंक्चर ज्यादा होने लगते हैं। हालांकि आप अगर लगातार कार के टायर पंक्चर होने से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ आसान सी टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपनी कार के टायर को पंक्चर होने से बचा सकते हैं।

ओवर फिलिंग

कई बार टायर में जरूरत से ज्यादा एयर फिलिंग हो जाती है, ऐसे में टायर्स की ग्रिप घराब होती है और अगर ऐसा लंबे समय तक किया जाए तो टायर्स बीच रास्ते में ही फट जाते हैं और कार डिस्बैलेंस हो सकती है। हेमेशा टायर्स में जरूरत के हिसाब से ही एयर फिलिंग करवानी चाहिए।

हाई स्पीड ड्राइव

सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही कार को स्पीड में चलाना चाहिए नहीं तो इसके टायर्स को काफी नुकसान होता है। कार के टायर्स सड़क पर घिसते हैं और आप कार को जितनी तेज स्पीड में चलाएंगे टायर्स उतनी जल्दी ही खराब होंगे।

टायर वाल्व पर लगाएं कैप

नए टायर्स में तो वाल्व पर कैप लगी हुई होती है लेकिन अगर आपको गाड़ी के टायर्स में यह नहीं है तो सभी टायर्स में कैप लगवा लें, क्योकिं जब गाड़ी सड़क पर चलती है तो दबाव के कारण टायर्स से हवा निकलती है कैप लगी होने से हवा निकलेगी नहीं।

ब्रेकिंग

अगर आप ब्रेक को अचानक लगाते हैं या तेज स्पीड में लगाते हैं तो टायर्स पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है जिससे ये घिसते तो हैं ही साथ ही कई बार ये फट भी जाते हैं, दरअसल तेज ब्रेकिंग की वजह से अचानक से टायर गर्म हो जाता है और फिर इसके फटने के चांस बढ़ जाते हैं।

chat bot
आपका साथी