ऐसे बढ़ा सकते हैं अपनी छोटी कार का स्पेस, बैठने में महसूस होगा ज्यादा कंफर्ट

जिन लोगों की हाइट ज्यादा है या फिर वेट थोड़ा सा ज्यादा है उन्हें एंट्री लेवल कारों में बैठने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में अगर कुछ सिंपल टिप्स फॉलो की जाए तो कार का स्पेस काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 06:47 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:56 AM (IST)
ऐसे बढ़ा सकते हैं अपनी छोटी कार का स्पेस, बैठने में महसूस होगा ज्यादा कंफर्ट
ऐसे बढ़ा सकते हैं छोटी कारों का केबिन स्पेस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जितनी भी एंट्री लेवल सेगमेंट की कारें हैं उन सभी में स्पेस की समस्या पेश आती है। दरअसल एंट्री लेवल कारों की कीमत कम रखने के लिए इसका आकार छोटा रखा जाता है जिसकी वजह से केबिन स्पेस भी काफी कम हो जाता है नतीजतन इस में बैठना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, खासतौर से उन लोगों के लिए जिन की हाइट ज्यादा है या फिर वेट थोड़ा सा ज्यादा है। ऐसे में अगर कुछ सिंपल टिप्स फॉलो की जाए तो कार का स्पेस काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। आज हम आपके लिए entry-level हैचबैक कारों का स्पेस बढ़ाने के कुछ टिप्स लेकर आए हैं।

सीट रिक्लाइनिंग

कई बार ड्राइवर और पैसेंजर अपनी सीट में ज्यादा रिक्लाइनिंग कर लेते हैं जिसकी वजह से स्पेस काफी कम हो जाता है और लोगों को अपने पैर समेट कर बैठना पड़ता है जिसकी वजह से लंबा सफर काफी मुश्किल में पूरा होता है। ऐसे में आप अगर चाहे तो सीट रिक्लाइनिंग को कम कर के केबिन स्पेस बढ़ा सकते हैं।

एक्सेसरीज से बचें

अगर आप अपनी कार के केबिन को बेहतर दिखाने के लिए इसमें एक्स्ट्रा एक्सेसरीज लगा रहे हैं तो ऐसा करने से बचें क्योंकि इनसे भी काफी ज्यादा स्पेस खर्च हो जाता है और आप को कार में बैठने में मुश्किल आती है।

एक्स्ट्रा कुशनिंग और पैडेड सीड्स

कई बार लोग कंफर्ट को ध्यान में रखते हुए काफी मोटी सीट्स लगवा लेते हैं साथ ही में कुछ एक्स्ट्रा कुशन भी अपनी कार में कैरी करते हैं। इससे होता यह है कि आपकी कार में जगह की कमी पड़ जाती है और लंबा सफर मुश्किल हो जाता। आपको इससे बचना चाहिए।

बूट स्पेस

छोटी कारों में बूट स्पेस भी काफी कम होता है हालांकि अगर आप फालतू सामानों को इस से हटा दे तो इसका स्पेस बढ़ाया जा सकता है साथ ही अगर आपकी कार के बूट स्पेस में बेस ट्यूब लगी हो तब भी इसे हटा कर काफी स्पेस बनाया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी