पूरे 20 परसेंट तक बढ़ा सकते हैं मोटरसाइकिल का माइलेज, बस फॉलो करें ये आसान से टिप्स

आप भी अगर इस समस्या से परेशान हैं और अपनी मोटरसाइकिल के कम होते माइलेज को दोबारा से पहले जैसा करना चाहते हैं तो आज हम आपको मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के आसान से टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके बड़े काम आने वाले हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 06:49 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 06:49 PM (IST)
पूरे 20 परसेंट तक बढ़ा सकते हैं मोटरसाइकिल का माइलेज, बस फॉलो करें ये आसान से टिप्स
ऐसे बढ़ा सकते हैं अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही मोटरसाइकिल्स में माइलेज की समस्या भी शुरू हो जाती है और जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है माइलेज कम होने लगता है। लगातार पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की वजह से बाइक चलाना काफी खर्चीला काम होता जा रहा है। आप भी अगर इस समस्या से परेशान हैं और अपनी मोटरसाइकिल के कम होते माइलेज को दोबारा से पहले जैसा करना चाहते हैं तो आज हम आपको मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के आसान से टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके बड़े काम आने वाले हैं।

पेट्रोल क्वालिटी का रखें ख्याल: बहुत से लोग इस बारे में नहीं जानते हैं लेकिन पेट्रोल की क्वालिटी का असर माइलेज पर भी पड़ता है। कई बार जल्दबाजी के चक्कर में कई लोग किसी भी पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवा लेते हैं लेकिन ऐसा करना आपकी बाइक के इंजन के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा। दरअसल कई पेट्रोल पंप मालिक ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के चक्कर में पेट्रोल में मिलावट करते हैं ऐसे में ये पेट्रोल बाइक के इंजन पर असर डालता है और माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में आपको बड़े पेट्रोल पंप पर ही फ्यूल भरवाना चाहिए।

ओवर स्पीडिंग: अगर आप ओवर स्पीडिंग करते हैं तो अपनी इस आदत को बदलकर माइलेज को बढ़ाया जा सकता है। दरअसल ज्यादा स्पीड में बाइक चलाने की वजह से ज्यादा पेट्रोल इस्तेमाल होता है और माइलेज कम होता है, ऐसे में सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही स्पीड बढ़ाएं।

ठंड में पार्किंग: अगर आप खुले में अपनी बाइक को पार्क करते हैं तो जब आप इसे स्टार्ट करते हैं तो बाइक ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करती है। इंजन जब ठंडा हो जाता है तो इसे स्टार्ट करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में बाइक का फ्यूल ज्यादा इस्तेमाल होता है।

गियर शिफ्टिंग: अगर आप फ्रीक्वेंट गियर शिफ्टिंग करते हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि इससे माइलेज काफी कम हो जाता है और इंजन भी काफी गर्म होता है। माइलेज बढ़ाना है तो आपको सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही बाइक के गियर बदलने चाहिए।  

chat bot
आपका साथी