पूरे 40 फीसद तक बढ़ा सकते हैं बाइक का माइलेज वो भी सिर्फ इसकी सफाई करके, जानें कैसे

थोड़े-थोड़े अंतराल पर अगर आप अपनी मोटरसाइकिल की सफाई ना करें तो इसके माइलेज में कमी आ सकती है। हालांकि आप चाहें तो मोटरसाइकिल के कुछ ख़ास पार्ट्स की प्रॉपर सफाई करके माइलेज को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 02:43 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 07:51 AM (IST)
पूरे 40 फीसद तक बढ़ा सकते हैं बाइक का माइलेज वो भी सिर्फ इसकी सफाई करके, जानें कैसे
इन टिप्स से पूरे 40 फीसद तक बढ़ा सकते हैं बाइक का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास एक मोटरसाइकिल है जो ज्यादा माइलेज नहीं देती है तो ऐसा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों में गलत राइडिंग स्टाइल से लेकर इंजन या अन्य पार्ट्स में खराबी भी हो सकती है। हालांकि बाइक के माइलेज ना देने के पीछे एक कारण ये भी हो सकता है कि आप इसकी वॉशिंग ना कर रहे हों। ये पढ़ने के बाद आपको हैरानी जरूर हुई होगी लेकिन ये बात सच है। दरअसल थोड़े-थोड़े अंतराल पर अगर आप अपनी मोटरसाइकिल की सफाई ना करें तो इसके माइलेज में कमी आ सकती है। हालांकि आप चाहें तो मोटरसाइकिल के कुछ ख़ास पार्ट्स की प्रॉपर सफाई करके माइलेज को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। आज हम आपको उन्हीं पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

एयर फ़िल्टर

मोटरसाइकिल का एयर फ़िल्टर अगर गंदा हो जाए तो इसमें से साफ़ हवा निकलकर इंजन तक नहीं पहुंचती है जिसकी वजह से इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाता है। कुछ ही समय में इंजन माइलेज देना बंद कर देता है और आपको हर हफ्ते अपनी मोटरसाइकिल में हजारों रुपये का पेट्रोल भरवाना पड़ता है।

चेन

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि मोटरसाइकिल की चेन को ठीक रखने के लिए इसमें ग्रीसिंग की जाती है लेकिन कुछ समय में ये ग्रीस गंदा हो जाता है और इसे साफ़ ना किया जाए तो चेन में गंदगी जमती जाती है, साथ ही इससे चेन टूटने का भी खतरा रहता है। गंदगी की वजह से ये चेन इंजन पर दबाव डालती है जिससे माइलेज कम हो जाता है। इसे साफ़ करके दोबारा से ग्रीसिंग करने से माइलेज को बढाया जा सकता है।

टायर्स

टायर्स पर कई बार काफी ज्यादा कीचड़ और गंदगी जमा हो जाती है जिसकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ने लगता है। अगर आप इसे समय से साफ़ नहीं करेंगे तो गंदगी की वजह से मोटरसाइकिल के माइलेज पर असर दिखने लगता है। ऐसे में टायर्स की सफाई बेहद जरूरी है।

चेन कवर और मड गार्ड

किसी भी मोटरसाइकिल के चेन कवर और मड गार्ड पर काफी ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है। अगर आप इनकी सफाई समय से कर लें तो इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है और आपकी मोटरसाइकिल अच्छा-खासा माइलेज देने लगती है।

chat bot
आपका साथी