सिर्फ लो-स्पीड में बाइक चलाने से नहीं बढ़ता माइलेज, ये तरीके भी हैं असरदार

लोगों को ऐसा लगता है कि स्पीड कम करके बाइक चलाने से माइलेज बढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है। लोगों के बीच माइलेज को लेकर कई तरह की बातें हैं लेकिन सही मायने में कुछ सिंपल से तरीके हैं जिनकी मदद से बाइक का माइलेज बढ़ाया जा सकता है

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 03:00 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 03:00 PM (IST)
सिर्फ लो-स्पीड में बाइक चलाने से नहीं बढ़ता माइलेज, ये तरीके भी हैं असरदार
इन ट्रिक्स से बढ़ा सकते हैं मोटरसाइकिल का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जितने भी बाइकर्स हैं उनमें से ज्यादातर लोगों की बाइक में कभी ना कभी माइलेज की दिक्क्त जरूर आती है। ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि स्पीड कम करके बाइक चलाने से माइलेज बढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है। आपको बता दें कि लोगों के बीच माइलेज को लेकर कई तरह की बातें हैं लेकिन सही मायने में कुछ सिंपल से तरीके हैं जिनकी मदद से बाइक का माइलेज बढ़ाया जा सकता है और ख़ास बात ये है कि लोग इनके बारे में जानते भी नहीं हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही बेहद आसान से तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से बाइक का माइलेज बेहद आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

स्पीड मेनटेन: ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि लो-स्पीड में बाइक चलाने से बाइक का माइलेज बढ़ता है लेकिन ऐसा ज़रा भी नहीं है, उल्टा आप अगर बेवजह कम स्पीड में बाइक चला रहे होते हैं तो इससे आपकी बाइक ज्यादा पेट्रोल का इस्तेमाल करती है जिससे बाइक का माइलेज काफी कम हो जाता है। ऐसे में आपको करना सिर्फ ये है कि स्पीड को मेनटेन करना है। आपको इकोनॉमी मोड पर बाइक की स्पीड एक सामान रखनी है, ऐसा करने से बाइक का इंजन आसानी से काम करता है और इसपर जोर नहीं पड़ता है जिससे माइलेज बढ़ता है।

मेटल एक्सेसरीज: अगर आपने अपनी बाइक में हैवी मेटल एक्सेसरीज लगवा रखी है तो ध्यान रखें कि इससे इंजन पर दबाव पड़ता है। ऐसे में इन्हें लगवाना माइलेज कम होने के पीछे की वजह बन सकता है। आपको सिर्फ कंपनी फिटेड एक्सेसरीज का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये बाइक के हिसाब से तैयार की जाती हैं।

प्रॉपर क्लचिंग: अगर आप क्लच का इस्तेमाल किए बगैर आप गियर बदलते हैं तो इससे माइलेज पर असर पड़ता है। दरअसल क्लच ठीक से प्रेस करने पर इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है जिससे आप आसानी से गियर चेंज करके स्पीड बढ़ा सकते हैं। इसलिए आपको हमेशा क्लच को ठीक तरह से प्रेस करके ही गियर शिफ्ट करना चाहिए। इससे गियर टूटने का भी डर नहीं रहता है।

आफ्टर मार्केट अलॉय व्हील्स: कई बार लोग अपनी बाइक में भारी और चौड़े अलॉय व्हील्स लगवा लेते हैं जिससे इंजन को काफी दबाव झेलना पड़ता है। अगर इस अलॉय व्हील के साथ लंबे समय तक बाइक चलाई जाए तो इससे माइलेज काफी कम हो जाता है और यहां तक कि इंजन कई बार खतरनाक तरीके से गर्म हो जाता है जिससे पिस्टन पिघलने का खतरा भी रहता है। ऐसे में आपको इस तरह के अलॉय व्हील से बचना चाहिए।

chat bot
आपका साथी