ऐसे बढ़ाएं मोटरसाइकिल के इंजन की लाइफ, सालों-साल नहीं आएगी कोई खराबी

अगर मोटरसाइकिल के इंजन में किसी तरह की दिक्कत आ जाए तो आपको इसकी मरम्मत में काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। दिक्कत की वजह से इनकी लाइफ भी कम हो जाती है ऐसे में आज हम इसे फिट रखने के बारे में बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 06:40 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 06:40 PM (IST)
ऐसे बढ़ाएं मोटरसाइकिल के इंजन की लाइफ, सालों-साल नहीं आएगी कोई खराबी
ऐसे बढाएं बाइक के इंजन की लाइफ

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास एक मोटरसाइकिल है तो आप जानते ही होंगे कि इसका इंजन ठीक रहना कितना जरूरी होता है। अगर मोटरसाइकिल के इंजन में किसी तरह की दिक्कत आ जाए तो आपको इसकी मरम्मत में काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। दिक्कत की वजह से इनकी लाइफ भी कम हो जाती है, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप सिंपल टिप्स फॉलो करके अपनी मोटरसाइकिल के इंजन की लाइफ बढ़ा सकते हैं।

सर्विसिंग

किसी भी मोटरसाइकिल के इंजन को फिट रखने के लिए इसकी सर्विसिंग बेहद जरूरी होती है। सर्विसिंग से किसी भी तरह की दिक्कत के बारे में पता लगाकर इसे ठीक किया जा सकता है, साथ ही सर्विसिंग के बाद इंजन पहले से बेहतर परफोर्मेंस भी देता है।

इंजन ऑयल

अगर आप बिना इंजन ऑयल बदलवाए बाइक को उसकी तय लिमिट से ज्यादा चलाते हैं तो इससे इंजन पर दबाव पड़ता है। दबाव की वजह से इंजन गर्म होने लगता है जिससे इंजन का पिस्टन भी पिघल सकता है।

टायर साइज

कभी भी अपनी मोटरसाइकिल में चौड़े टायर्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये टायर्स इंजन पर दबाव डालते हैं जिसकी वजह से ये गर्म होता है और इसकी लाइफ कम होने लगती है। चौड़े टायर्स के इस्तेमाल की जगह पर आपको कंपनी फिटेड टायर्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ये हल्के होते हैं और इंजन पर भी दबाव नहीं डालते हैं।

ओवर लोडिंग

कभी भी अपनी मोटरसाइकिल पर जरूरत से ज्यादा लोगों को ना बैठाएं। इससे इंजन पर सीधा असर पड़ता है और इसकी लाइफ भी कम होती है। एक सवारी से ज्यादा लोगों को कभी भी मोटरसाइकिल पर नहीं बैठाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी