इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज इन वजहों से हो जाती है कम, ऐसे कर सकते हैं इसे ठीक

अगर आप कंपनी दावे के अनुसार रेंज प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी और हमारे बताए गए कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं यह टिप्स और किस तरह से आप इन्हें ला सकते हैं इस्तेमाल में।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 05:24 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 05:24 PM (IST)
इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज इन वजहों से हो जाती है कम, ऐसे कर सकते हैं इसे ठीक
ऐसे बढ़ा सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जिस तरह से आप अपने फ्यूल वाहनों का माइलेज बढ़ाते हैं ठीक उसी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों की भी रेंज बढ़ाई जा सकती है। दरअसल इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियां जब अपना कोई वाहन पेश करती हैं तो उसके साथ एक रेंज भी बताती हैं कि उनका वाहन कितने किलोमीटर की दूरी सिंगल चार्ज में तय कर सकता है। यह दूरी कुछ भी हो सकती है हालांकि 80 से 90 फीसद लोग अपने इलेक्ट्रिक वाहनों से यह रेंज नहीं प्राप्त कर पाते हैं। इसके बाद वाहन मालिक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों को दोष देते हैं जबकि ऐसा नहीं है। दरअसल इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज इस बात पर भी काफी हद तक तय करती है कि वाहन चालक इसे किस तरह से इस्तेमाल कर रहा है और किस स्पीड से चला रहा है। ‌अगर आप कंपनी दावे के अनुसार रेंज प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी और हमारे बताए गए कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं यह टिप्स और किस तरह से आप इन्हें ला सकते हैं इस्तेमाल में।

स्पीड

किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की स्पीड जितनी भी ज्यादा रखी जाएगी उसकी बैटरी उतनी ही जल्दी समाप्त होगी। यह ठीक उसी तरह है कि एक बैटरी से एक बल्ब को जलाने पर बैटरी देर तक चार्ज रहती है जबकि उसी बैटरी से अगर 4 बल्ब जलाया जाए तो बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। ऐसे में आपको स्पीड का खास ख्याल रखना चाहिए और वाहन को इकोनॉमिक स्पीड में चलाना चाहिए।

ओवरलोडिंग से बचें

इलेक्ट्रिक वाहन में अगर आप ओवरलोडिंग करेंगे तो इससे मोटर पर दबाव पड़ता है। ऐसे में मोटर को काम करने के लिए ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होगी जिससे बैटरी कंज्यूमिंग बढ़ जाएगी। इससे इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज कम होती है ऐसे में आपको वाहन में ओवरलोडिंग नहीं करनी है।

चार्जिंग

कभी भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन को डीप डिस्चार्ज ना करें इससे बैटरी पर प्रभाव पड़ता है और रेंज अपने आप धीरे-धीरे करके कम होती जाती है इसलिए हमेशा 20 फीसद बैटरी बचाने से पहले ही इसे चार्ज कर ले।

रख-रखाव

हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों का रख-रखाव ज्यादा नहीं होता है इसके बावजूद भी आपको हर दूसरे तीसरे हफ्ते इसे अच्छे से किसी एक्सपर्ट को दिखाना चाहिए जिससे इसकी लाइफ बनी रहे। 

chat bot
आपका साथी