भारतीय सड़कों पर इन वजहों से कम हो जाती है इलेक्ट्रिक कारों की रेंज, जानें कैसे बढ़ा सकते हैं इसे

भारत में जितने भी EV ग्राहक हैं उन्हें कभी ना कभी ऐसा जरूर महसूस हुआ होगा कि उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी के दावे के अनुसार रेंज नहीं दे रही है। कई EV मालिक की गलतियों की वजह से भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की रेंज कम हो जाती है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 10:24 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 07:50 AM (IST)
भारतीय सड़कों पर इन वजहों से कम हो जाती है इलेक्ट्रिक कारों की रेंज, जानें कैसे बढ़ा सकते हैं इसे
इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं इलेक्ट्रिक कार की रेंज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं उनमें से ज्यादातर की रेंज ग्राहकों के अनुरूप नहीं हो पाती है। दरअसल कई बार रेंज काफी कम हो जाती है और ग्राहकों को लगता है कि इलेक्ट्रिक कार में कोई खराबी आ गई है। तकनीकी खराबियों को छोड़ दें तो भारत में जितने भी इलेक्ट्रिक कार ग्राहक हैं उन्हें कभी ना कभी ऐसा जरूर महसूस हुआ होगा कि उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी के दावे के अनुसार रेंज नहीं दे रही है। ऐसे में हम आपको बताना चाहेंगे कि कई बार कार मालिक की गलतियों की वजह से भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की रेंज कम हो जाती है। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां जिनकी वजह से कार की रेंज कम हो जाती है।

स्पीड

अगर आप इलेक्ट्रिक कार को इकॉनमी से ज्यादा स्पीड पर चलाते हैं तो इसकी रेंज जाहिर तौर पर कम हो जाएगी और आप चाहते हैं कि कार की रेंज अच्छी बनी रहे तो आपको स्पीड का ख़ास ख्याल रखना पड़ेगा। जरूरत पड़ने पर ही अपनी इलेक्ट्रिक कार को स्पीड में चलाएं।

वेदर कंडीशन

वेदर कंडीशन किसी भी इलेक्ट्रिक कार के लिए बेहद जरूरी होती है। वेदर कंडीशन जितनी अच्छी होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार उतनी अच्छी रेंज देती है। अगर आप ज्यादा सर्दी या ज्यादा गर्मी में कार चलाते हैं तो इसकी रेंज में कमी आ सकती है और आपको कंपनी के दावे के अनुसार रेंज हासिल नहीं होती है।

लोड

भारत में मिलने वाली ज्यादातर इलेक्ट्रिक कारों में 4 सीट्स दी जाती हैं। हालांकि आप अगर पूरी फैमिली के साथ कार में ट्रैवेल कर रहे हैं तो इसकी रेंज कम हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि भार से मोटर पर दबाव पड़ता है जिसमें ज्यादा बैटरी की खपत होती है और आपकी इलेक्ट्रिक कार की रेंज अपने आप कम हो जाती है। ऐसे में कम लोड के साथ ही इलेक्ट्रिक कार को लंबे ट्रिप पर ले जाएं जिससे ज्यादा रेंज हासिल की जा सके।

मेंटेनेंस

वैसे तो इलेक्ट्रिक कारों में आम डीजल-पेट्रोल कारों की तुलना में कम मेंटेनेंस की जरूरत होती है लेकिन फिर भी कुछ अंतराल के बाद ग्राहकों को इलेक्ट्रिक कारों की सर्विसिंग और चेकअप जरूर करवाना चाहिए। इससे न सिर्फ कार की फिटनेस बनी रहती है बल्कि अच्छी रेंज भी हासिल होती है।  

chat bot
आपका साथी