सिंगल चार्ज में बेहतरीन रेंज देगी इलेक्ट्रिक कार, बैटरी लाइफ हो भी जाएगी पहले से ज्यादा

भारत में इस समय 4 से 5 इलेक्ट्रिक कारें बेहद पॉपुलर हैं और इन्हें की सबसे ज्यादा डिमांड है। अगर आपके पास पहले से कोई इलेक्ट्रिक कार है जो अच्छी रेंज नहीं दे रही है तो आज हम आपको ऐसे आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 11:56 AM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 11:56 AM (IST)
सिंगल चार्ज में बेहतरीन रेंज देगी इलेक्ट्रिक कार, बैटरी लाइफ हो भी जाएगी पहले से ज्यादा
सिंगल चार्ज में बेहतरीन रेंज देगी इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इस समय एक दर्जन से अधिक इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स मौजूद हैं जिनमें से तकरीबन 4 से 5 इलेक्ट्रिक कारें बेहद पॉपुलर हैं और इन्हें की सबसे ज्यादा डिमांड है। अगर आपके पास पहले से कोई इलेक्ट्रिक कार है जो अच्छी रेंज नहीं दे रही है तो आज हम आपको ऐसे आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप अपनी इलेक्ट्रिक कार की रेंज तो बढ़ा ही सकते हैं, साथ ही साथ इसकी बैटरी लाइफ को भी बेहतर बना सकते हैं।

बिना वजह रेस देने से बचें

अगर आप बिना वजह के अपनी इलेक्ट्रिक कार को रेस दे रहे हैं तो ऐसा ना करें इससे इलेक्ट्रिक कार को ज्यादा दूरी तक नहीं ले जाया जा सकता है क्योंकि इलेक्ट्रिक कार की बैटरी काफी तेजी से खत्म होने लगती है। इसलिए जरूरत पड़ने पर ही कार को एक्स्ट्रा रेस दें जिससे बैटरी अच्छी रेंज ऑफर करती है।

ओवरलोडिंग से बचें

इलेक्ट्रिक वाहन में अगर आप ओवरलोडिंग करेंगे तो इससे मोटर पर दबाव पड़ता है। ऐसे में मोटर को काम करने के लिए ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होगी जिससे बैटरी कंज्यूमिंग बढ़ जाएगी। इससे इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज कम होती है ऐसे में आपको वाहन में ओवरलोडिंग नहीं करनी है।

चार्जिंग

कभी भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन को डीप डिस्चार्ज ना करें इससे बैटरी पर प्रभाव पड़ता है और रेंज अपने आप धीरे-धीरे करके कम होती जाती है इसलिए हमेशा 20 फीसद बैटरी बचाने से पहले ही इसे चार्ज कर ले।

रख-रखाव

हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों का रख-रखाव ज्यादा नहीं होता है इसके बावजूद भी आपको हर दूसरे तीसरे हफ्ते इसे अच्छे से किसी एक्सपर्ट को दिखाना चाहिए जिससे इसकी लाइफ बनी रहे। दरअसल इलेक्ट्रिक कार का एक्सपर्ट इसमें आने वाली हर छोटी से छोटी दिक्कत को समझ लेता है और फिर इसे फिक्स करता है जिससे कार की रेंज तो बढती ही है साथ ही बैटरी लंबे समय तक बेहतरीन प्रदर्शन करती है।

chat bot
आपका साथी