आपके पास है सीएनजी कार तो ऐसे बढ़ा सकते हैं इसका माइलेज, फुल सिलेंडर में तय करेगी लंबी दूरी

CNG कारों में लापरवाही के चलते कई दिक्कतें आ जाती हैं और अगर इन दिक्कतों को दूर कर लिया जाए तो सीएनजी कारों का माइलेज आसानी से बढ़ाया जा सकता है। आज हम सीएनजी कारों का माइलेज बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:34 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:34 AM (IST)
आपके पास है सीएनजी कार तो ऐसे बढ़ा सकते हैं इसका माइलेज, फुल सिलेंडर में तय करेगी लंबी दूरी
ऐसे बढ़ा सकते हैं सीएनजी कारों का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बहुत सारे लोग यह बात नहीं जानते हैं कि नॉर्मल पेट्रोल डीजल कारों की ही तरह आप सीएनजी कारों का भी माइलेज बढ़ा सकते हैं। जी हां सीएनजी कारों में भी कई तरह की समस्याएं आती हैं और अगर आप सही तरह से कार चलाएं तो इसका माइलेज भी काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है जिससे आप एक बार सीएनजी भरवाने के खर्च में काफी लंबी दूरी तय कर सकते हैं।

दरअसल सीएनजी कारों में ड्राइवर की लापरवाही के चलते कई दिक्कतें आ जाती हैं और अगर इन दिक्कतों को दूर कर लिया जाए तो सीएनजी कारों का माइलेज आसानी से बढ़ाया जा सकता है। आज हम सीएनजी कारों का माइलेज बढ़ाने के उन्हीं तरीकों के बारे में आपको बताएंगे।

लीकेज

कई बार सिलेंडर की पाइप में लीकेज के चलते गैस धीरे धीरे बाहर निकलती रहती है और आपको इस बारे में पता भी नहीं चलता है। अगर इसके बारे में जानकर इसे तुरंत ही रिपेयर करवा लिया जाए तो काफी सीएनजी की बचत की जा सकती है।

वॉल्व

अगर आपकी कार में लगे हुए cng कार किट के वॉल्व मैं किसी तरह की दिक्कत आ जाए तो cng गैस बाहर निकल सकती है और इससे आपके काफी पैसे खर्च हो सकते है ऐसे में इसे ठीक करवाना ही सबसे बेहतर विकल्प है।

सर्विसिंग

अगर आपका में लगे हुए cng किट की सर्विसिंग नहीं करवाते हैं तो ऐसा करना माइलेज पर असर था उसका है क्योंकि cng किट में किसी तरह की दिक्कत ना आ जाए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए इसकी सर्विसिंग बेहद जरुरी होती है। 

chat bot
आपका साथी