एक लीटर पेट्रोल में जबरदस्त माइलेज देगी आपकी कार! आज ही निकलवा दें ये 4 पार्ट्स

अगर आपकी कार भी कम माइलेज देती है और आप इसे बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे कार के पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बदलने के बाद आप कार का माइलेज काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:28 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 04:18 PM (IST)
एक लीटर पेट्रोल में जबरदस्त माइलेज देगी आपकी कार! आज ही निकलवा दें ये 4 पार्ट्स
ऐसे आसानी से बढ़ा सकते हैं अपनी कार का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जितनी भी फ्यूल कारें हैं उनमें से ज्यादातर का माइलेज 20 से 23 किलोमीटर प्रति लीटर होता है। हालांकि ये माइलेज आपको तब हासिल होता है जब आप कार को बेहद ही कम स्पीड में चला रहे होते हैं साथ ही साथ आपकी कार में कम से कम लोग बैठे हों। कुल मिलाकर हमारा कहना ये है कि कार इतना माइलेज सिर्फ आसान ड्राइव या कहें इकॉनमी मोड पर ही देती है। हालांकि ज्यादातर लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं ऐसे में माइलेज काफी कम हो जाता है और आगे चलकर माइलेज तकरीबन आधा ही रह जाता है। अगर आपकी कार भी कम माइलेज देती है और आप इसे बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे कार के पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बदलने के बाद आप कार का माइलेज काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

कंपनी फिटेड टायर्स

ज्यादातर लोग कंपनी फिटेड टायर्स का ही इस्तेमाल करते हैं, ये कम चौड़े होते हैं साथ ही इनका वजन भी कस्टमाइज टायर्स की तुलना में काफी कम होता है। ऐसे में ये इंजन पर काफी कम दबाव डालते हैं जिससे माइलेज सामान्य बना रहता है और वहीं आप अगर चौड़े टायर्स का इस्तेमाल करते हैं तो कार की ग्रिप तो बढ़ जाती है लेकिन इससे कार के इंजन पर दबाव बढ़ जाता है जिससे कार का माइलेज अपने आप कम होने लगता है।

स्पॉइलर

आमतौर पर आपने स्पोर्ट्स कारों में स्पॉइलर देखा होगा। ये कार को स्टेबल बनाते हैं और इसे रोड से हिलने नहीं देते हैं। अगर आप आम कारों में स्पॉइलर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कार का एरोडायनेमिक डिजाइन प्रभावित होता है जिससे कार को चलने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है। ऐसे में आपको स्पॉइलर तुरंत ही निकलवा देना चाहिए।

हैवी रूफ रेल्स

हैवी रूफ रेल्स ज्यादातर एसयूवी वाहनों में ऑफर की जाती हैं जिससे आप इसमें अपना काफी सारा सामान कैरी कर सकें। हालांकि लोग अब छोटी कारों में भी इन्हें असेम्बल करवाने लगे हैं लेकिन ये इंजन पर दबाव डालते हैं जिससे माइलेज काफी कम हो जाता है। ऐसे में आपको छोटी कारों में हैवी रूफ रेल्स नहीं लगवानी चाहिए।

हैवी प्रोटेक्शन ग्रिल

लोग नई कार खरीदने पर उसके फ्रंट में हैवी प्रोटेक्शन ग्रिल लगवा लेते हैं। हालांकि इससे कई तरह की दिक्क्तें होती हैं जिनमें एयर बैग का ना खुलना भी शामिल है साथ ही इससे माइलेज भी काफी कम हो जाता है। आपको हैवी प्रोटेक्शन केज या ग्रिल से बचना चाहिए ये आपको मुसीबत में डाल सकती है।

chat bot
आपका साथी