कार का माइलेज बढ़ाने के ये टिप्स हैं बेहद असरदार, जानें कैसे करते हैं काम

अब पेट्रोल डीजल के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं जिसकी वजह से ड्राइवर की जेब पर और ज्यादा बोझ पड़ रहा है। आप भी कम होते माइलेज की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो आज हम आपको माइलेज बढ़ाने के कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं

Vineet SinghSat, 12 Jun 2021 08:25 PM (IST)
इन टिप्स को फॉलो करके बढ़ाया जा सकता है कार का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जितनी भी कारें हैं उनमें से ज्यादातर में कई बार माइलेज की समस्या आ ही जाती है। अब पेट्रोल डीजल के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं जिसकी वजह से ड्राइवर की जेब पर और ज्यादा बोझ पड़ रहा है। अगर आप भी कम होते माइलेज की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो आज हम आपको कार का माइलेज बढ़ाने के कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं जो बेहद कारगर हैं और इन्हें फॉलो करने के बाद आप कार के माइलेज को 20 फीसद तक बढ़ा सकते हैं।

हैवी रूफ रेल्स

हैवी रूफ रेल्स ज्यादातर एसयूवी वाहनों में ऑफर की जाती हैं जिससे आप इसमें अपना काफी सारा सामान कैरी कर सकें। हालांकि लोग अब छोटी कारों में भी इन्हें असेम्बल करवाने लगे हैं लेकिन ये इंजन पर दबाव डालते हैं जिससे माइलेज काफी कम हो जाता है। ऐसे में आपको छोटी कारों में हैवी रूफ रेल्स नहीं लगवानी चाहिए।

हैवी प्रोटेक्शन ग्रिल

लोग नई कार खरीदने पर उसके फ्रंट में हैवी प्रोटेक्शन ग्रिल लगवा लेते हैं। हालांकि इससे कई तरह की दिक्क्तें होती हैं जिनमें एयर बैग का ना खुलना भी शामिल है साथ ही इससे माइलेज भी काफी कम हो जाता है। आपको हैवी प्रोटेक्शन केज या ग्रिल से बचना चाहिए ये आपको मुसीबत में डाल सकती है।

कंपनी फिटेड टायर्स

ज्यादातर लोग कंपनी फिटेड टायर्स का ही इस्तेमाल करते हैं, ये कम चौड़े होते हैं साथ ही इनका वजन भी कस्टमाइज टायर्स की तुलना में काफी कम होता है। ऐसे में ये इंजन पर काफी कम दबाव डालते हैं जिससे माइलेज सामान्य बना रहता है और वहीं आप अगर चौड़े टायर्स का इस्तेमाल करते हैं तो कार की ग्रिप तो बढ़ जाती है लेकिन इससे कार के इंजन पर दबाव बढ़ जाता है जिससे कार का माइलेज अपने आप कम होने लगता है।

स्पॉइलर

आमतौर पर आपने स्पोर्ट्स कारों में स्पॉइलर देखा होगा। ये कार को स्टेबल बनाते हैं और इसे रोड से हिलने नहीं देते हैं। अगर आप आम कारों में स्पॉइलर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कार का एरोडायनेमिक डिजाइन प्रभावित होता है जिससे कार को चलने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है। ऐसे में आपको स्पॉइलर तुरंत ही निकलवा देना चाहिए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.