ड्राइविंग के दौरान इन गलतियों की वजह से कम हो जाता है माइलेज, आज ही जान लें

ड्राइविंग के दौरान आप कई बार कुछ गलतियां करते हैं जो माइलेज पर असर डालती हैं और कार ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करने लगती है। ऐसे में आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कार ड्राइवर आम तौर पर दोहराते हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 05:25 PM (IST)
ड्राइविंग के दौरान इन गलतियों की वजह से कम हो जाता है माइलेज, आज ही जान लें
इन गलतियों की वजह से कम हो जाता है

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार चलाने के दौरान अगर आप लापरवाही बरतते हैं तो इसका नतीजा ये होता है कि आपकी कार का माइलेज धीरे-धीरे कम होने लगता है। दरअसल ड्राइविंग के दौरान आप कई बार कुछ गलतियां करते हैं जो माइलेज पर असर डालती हैं और आपकी कार ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करने लगती है। ऐसे में आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कार ड्राइवर आम तौर पर दोहराते हैं जिससे माइलेज कम हो जाता है। इन गलतियों से बचकर माइलेज बढ़ाया जा सकता है।

फ्रीक्वेंट गियर शिफ्ट

अगर आप कार चलाते समय बेवजह ही गियर चेंज करते हैं या फिर कम स्पीड में ही टॉप गियर लगा देते हैं तो इससे माइलेज पर असर पड़ता है और इंजन ज्यादा फ्यूल का इस्तेमाल करता है। ऐसे में आपको सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही कार का गियर चेंज करना चाहिए।

ओवर लोडिंग

कभी भी अपनी कार में कपैसिटी से ज्यादा सवारी नहीं बैठानी चाहिए। इससे इंजन पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है। ऐसे में इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम करने के लिए ज्यादा फ्यूल का इस्तेमाल करता है और माइलेज अपने आप कम हो जाता है। हमेशा कार में कपैसिटी से ज्यादा लोगों को नहीं बैठाना चाहिए।

पावर मोड

कोशिश करें कि अर्बन रोड्स पर पावर मोड में अपनी कार ना चलाएं। इससे माइलेज अपने आप कम हो जाता है। अगर आप इकॉनमी मोड पर कार चलाते हैं तो इससे आप सुरक्षित तो रहते ही हैं साथ ही साथ आप कार का माइलेज भी बढ़ा सकते हैं। दरअसल लो स्पीड में कार चलाने से इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है।

हैवी ब्रेकिंग

अगर आप कार में हैवी ब्रेकिंग करते हैं तो इससे इंजन पर प्रेशर पड़ता है जिससे काफी ज्यादा गर्म हो जाता है। अगर ऐसा बार बार किया जाए तो इससे माइलेज पर असर पड़ता है और आपको बार-बार फ्यूल भरवाना पड़ता है।

chat bot
आपका साथी