कम चार्जिंग में भी जबरदस्त रेंज देगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, फॉलो करें सिंपल टिप्स

कई बार इमरजेंसी में भी आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर बिना ठीक से चार्ज किए बगैर ही चलाना पड़ता है ऐसे में कुछ सिंपल टिप्स फॉलो की जाए तो स्कूटर अच्छी-खासी रेंज दे सकता है। आज हम आपको ऐसे ही आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे रेंज बढ़ जाती है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 08:53 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 08:53 AM (IST)
कम चार्जिंग में भी जबरदस्त रेंज देगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, फॉलो करें सिंपल टिप्स
ऐसे बढाएं अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर इस्तेमाल करते हैं तो कई बार ऐसा भी होता है जब बिजली चली जाती है या फिर ऑफिस के लिए लेट होने की वजह से आप इसे ठीक तरह से चार्ज नहीं कर पाते हैं, ऐसे में आपको डर रहता है कि कहीं आपका इलेक्ट्रिक स्कूटर बीच रास्ते में ही डिस्चार्ज हो जाए। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसा होना लाजमी है। दरअसल कई बार इमरजेंसी में भी आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर बिना ठीक से चार्ज किए बगैर ही चलाना पड़ता है, ऐसे में कुछ सिंपल टिप्स फॉलो की जाए तो स्कूटर अच्छी-खासी रेंज दे सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कम चार्जिंग में भी अच्छी रेंज हासिल कर सकते हैं।

इकोनॉमी मोड: इकोनॉमी मोड पर स्कूटर चलाना बेहद असरदार तरीका है, इससे आप कम चार्जिंग में भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लंबी रेंज तक ले जा सकते हैं। आपको बस स्पीड को कम रखना होता है। दरअसल स्पीड बढ़ाने की वजह से स्कूटर की मोटर ज्यादा बैटरी की खपत करती है और बैटरी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाती है। अगर आपके स्कूटर में कम बैटरी बची हुई है तो ये तरीका आपके बड़े काम आ सकता है।

सिंगल राइड: अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी कम और आप ज्यादा दूरी तक जाना चाहते हैं तो सबसे पहले सिंगल राइडिंग की आदत डालिए, दरअसल जब आप किसी सवारी को बिठाकर स्कूटर चलाते हैं तो इससे मोटर पर दबाव पड़ता है और ज्यादा बैटरी खर्च होती है।  

स्पीड रखें स्टेबल: अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी पूरी तरह से चार्ज नहीं है तो सबसे पहले कोशिश करें कि अपने स्कूटर को इकोनॉमी मोड पर चलाएं, इसके बाद आपको जो दूसरा सबसे जरूरी काम करना है वो इसकी स्पीड को मेनटेन रखना है, दरअसल स्पीड एक सामान होने पर स्कूटर की इलेक्ट्रिक मोटर पर दबाव नहीं पड़ता है, ऐसे में कम बैटरी की खपत में स्कूटर से लंबी दूरी तय की जा सकती है। ये तरीका इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए काफी असरदार है और इमरजेंसी के वक्त में आप इस तरीके से स्कूटर को लंबी दूरी तक ले जा सकते हैं।

खराब रास्ते से ना गुजरें: कुछ लोग दूरी कम करने के लिए कई बार छोटा रास्ता ले लेते हैं जो कई बार कच्ची सड़कों से गुजरता है, हालांकि आपका इलेक्ट्रिक स्कूटर सबसे ज्यादा रेंज हाइवे या शहरी सड़कों पर देता है। दरअसल रास्ते में गड्ढे हों या फिर सड़क टूटी हुई हो तो इससे आपके स्कूटर की रेंज काफी कम हो जाती है। ऐसे में हमेशा अच्छे रास्ते से ही गुजरें इससे स्कूटर की रेंज काफी अच्छी हो जाती है।

chat bot
आपका साथी