खराब हो चुकी विंटेज कार को बेचकर कर सकते हैं लाखों की कमाई, बस फॉलो करें ये टिप्स

भारत में विंटेज कारों को शानों-शौकत का प्रतीक माना जाता है। बहुत से लोग लागत ज्यादा होने के कारण विंटेज कारों का रख-रखाव नहीं कर पाते हैं जिससे ये खराब हो जाती हैं ऐसे में आज हम आपको इन्हें बेचने के आसान से टिप्स देने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 09:28 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 09:28 AM (IST)
खराब हो चुकी विंटेज कार को बेचकर कर सकते हैं लाखों की कमाई, बस फॉलो करें ये टिप्स
How to Sell Vintage Cars: विंटेज कार को बेचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में विंटेज कारों के शौकीनों की कोई कमी नहीं है। दरअसल विंटेज कारों को शानों शौकत से जोड़कर देखा जाता है और यही वजह है कि बहुत से लोग इन कारों को कलेक्ट करते हैं। हालांकि इन कारों का रख-रखाव करना काफी मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन कारों के पार्ट्स बनाने वाली कंपनियां काफी महंगे दाम पर इन्हें बेचती हैं और कई बार तो इन्हें विदेशों से भी मंगवाना पड़ता है। यही वजह है कि कई बार कार मालिक ठीक तरह से इनका रख-रखाव नहीं कर पाते हैं और ये कारें खराब हो जाती हैं। आपको बता दें कि खराब हो जाने के बाद भी कार मालिक इन्हें बेचकर अच्छी-खासी रकम हासिल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ लोग इन्हें शो-पीस की तरह अपने घर या दफ्तर के बाहर रखना पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप इनकी अच्छी कीमत हासिल कर सकते हैं।

कंप्लीट रखें पेपर वर्क : अगर आपकी विंटेज कार खराब भी हो गई हो फिर भी आपको इसका पेपर वर्क पूरा रखना चाहिए जिससे ये पता लगाया जा सके कि ये आपकी ही कार है। बिना पेपर वर्क की कार कोई भी ग्राहक नहीं खरीदना चाहता है। इससे आपका ग्राहक निश्चिन्त होकर कार खरीदेगा और आप कंप्लीट पेपर वर्क के लिए विंटेज कार की अच्छी कीमत मांग सकते हैं।

कार की रिपेयरिंग : विंटेज कार कितनी भी खराब क्यों ना हो गई हो लेकिन इसका बाहरी लुक देखने में शानदार लगना चाहिए। इसके इंटीरियर पर भी अच्छा काम होना जरूरी है। अगर कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में किसी भी तरह की दिक्क्त नजर आती है तो बायर आपके मन मुताबिक़ कीमत नहीं अदा करेगा। इस दिक्कत से बचने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप कार में आसानी से नजर आने वाली किसी भी दिक्कत जो फ़ौरन ही दुरुस्त करवा लें।

टेस्ट ड्राइव : अगर आपकी विंटेज कार अभी भी चलने लायक है तो इसे दुरुस्त करवा कर रखें, क्योंकि बायर इस कार को चलाकर जरूर देखेगा। ऐसा करने से ग्राहक को भी कार की असल कंडीशन के बारे में पता चल जाता है। टेस्ट ड्राइव से ग्राहक कार की हैंडलिंग, ब्रेक सस्पेंशन आदि के बारे में अच्छे से जान सकता है। 

सर्विस हिस्ट्री करें शेयर: आप जिस विंटेज कार को बेचना चाहते हैं उसका सर्विसिंग रिकॉर्ड होना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। ये बेहद ही मामूली लगता है लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि आप जब बायर से कार का सर्विसिंग रिकॉर्ड शेयर करते हैं तो खरीददार का भरोसा बढ़ता है। क्योंकि सर्विसिंग रिकॉर्ड से ये बात साबित हो जाती है कि आपने अपनी कार को अच्छे से मेनटेन किया है और समय से इसकी सर्विसिंग करवाई है, ऐसे में आप अपनी कार के लिए अच्छी कीमत मांग सकते हैं।

chat bot
आपका साथी