सर्दियों में कार स्टार्ट करने में होती है दिक्कत तो फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

अगर आपकी कार में ये दिक्कत हर रोज आती है तो आप कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करके इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं ख़ास बात ये है कि इस दिक्कत को ठीक करने के लिए किसी मैकेनिक की मदद नहीं लेनी पड़ती है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 08:09 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 08:23 AM (IST)
सर्दियों में कार स्टार्ट करने में होती है दिक्कत तो फॉलो करें ये सिंपल टिप्स
ऐसे ठीक करें कार इग्नीशन की दिक्कत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों में कार स्टार्ट करने के लिए आपको कई बार आपको काफी देर तक मशक्कत करनी पड़ती है और तब जाकर कार स्टार्ट होती है और कई बार आपको किसी मैकेनिक की मदद भी लेनी पड़ती है। अगर आपकी कार में ये दिक्कत हर रोज आती है तो आप कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करके इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं, ख़ास बात ये है कि इस दिक्कत को ठीक करने के लिए किसी मैकेनिक की मदद नहीं लेनी पड़ती है। आज इस खबर में हम आपको जो टिप्स देने जा रहे हैं उन्हें फॉलो करने के बाद आपकी कार स्टार्ट होने में ज़रा भी वक्त नहीं लगाएगी।

खुले में ना करें पार्क: अगर आप जगह की कमी के कारण कार को खुले में पार्क करते हैं तो ऐसा करने से कार को स्टार्ट करने में मुश्किल आ सकती है। दरअसल बाहर ठण्ड की वजह से इंजन स्टार्ट नहीं होता है। ऐसे में जब तक कार को कुछ देर तक वार्मअप ना किया जाए तब तक ये स्टार्ट नहीं होती है। अगर आप कार को बाहर पार्क करते भी हैं तो इसे मोटे कैनवास कवर से ढकना ना भूलें।

बैटरी केयर है जरूरी: आपको अपनी कार की बैटरी का रेगुलर चेकअप करवाते रहना चाहिए, सर्दियों के मौसम में बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है साथ ही इसमें कई तरह की दिक्कतें भी आती हैं, ऐसे में समय निकालकर इसे मैकेनिक से जरूर चेक करवाएं और इसमें किसी तरह की दिक्कत होने पर इसे चेंज भी करवा लें।

इंजन ऑयल जरूर बदलवाएं: सर्दियों के मौसम में अगर आपने अपनी कार का इंजन ऑयल नहीं बदलवाया है तो इससे भी कार स्टार्ट होने में समय लेती है। दरअसल पुराना इंजन ऑयल सर्दी की वजह से जम जाता है और कार को स्टार्ट होने में मुश्किल होती है। ऐसे में सर्दियों में आपको कार की सर्विसिंग करवाकर इंजन ऑयल बदलवा लेना चाहिए।

रेगुलर ड्राइव है जरूरी: अगर आप कई महीनों तक कार को पार्क रखते हैं तो ऐसा करने से बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है, या कई बार इंजन भी बंद रहने की वजह से दिक्कत करने लगता है। जब आप कार को निकालते हैं तो इसे स्टार्ट होने में कई बार घटों का समय लग जाता है। आपको इस दिक्कत से बचने के लिए कार को रेगुलर चलाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी