फुल साइज एसयूवी या कॉम्पैक्ट एसयूवी, जानें आपके लिए कौन सा ऑप्शन है बेस्ट

कॉम्पैक्ट एसयूवी किसी फुल साइज एसयूवी से अलग होती हैं साथ ही इनकी कीमत में भी फर्क होता है। ऐसे में अगर आप कोई एसयूवी खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए इन दोनों ऑप्शन्स का कम्पैरिजन लेकर आए हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 09:29 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 09:29 AM (IST)
फुल साइज एसयूवी या कॉम्पैक्ट एसयूवी, जानें आपके लिए कौन सा ऑप्शन है बेस्ट
फुल साइज एसयूवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी का कम्पैरिजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कुछ साल पहले तक सिर्फ फुल साइज एसयूवी ही उपलब्ध थीं, लेकिन समय के साथ ही कार मेकर्स ने ग्राहकों की जरूरतों को समझते हुए कॉम्पैक्ट एसयूवी भी पेश करनी शुरू कर दी हैं। कॉम्पैक्ट एसयूवी कई मायनों में किसी फुल साइज एसयूवी से अलग होती हैं साथ ही इनकी कीमत में भी काफी फर्क होता है। ऐसे में अगर आप कोई एसयूवी खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए इन दोनों ऑप्शन्स का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि एसयूवी का कौन सा ऑप्शन आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

साइज

अगर बात करें साइज की तो फुल साइज एसयूवी आकार के मामले में कॉम्पैक्ट एसयूवी से थोड़ी बड़ी होती है। दरअसल फुल साइज एसयूवी की सीटिंग कपैसिटी 7 सीटर की होती है, वहीं कॉम्पैक्ट एसयूवी 5 सीटर होती है। ऐसे में अगर आपकी फैमिली में 5 या उससे कम मेंबर्स हैं तो आपके लिए कॉम्पैक्ट एसयूवी और अगर मेंबर 5 से ज्यादा हैं तो आपके लिए फुल साइज एसयूवी बेस्ट ऑप्शन साबित होती है।

इंजन

ज्यादा स्पेस और बड़ा आकार होने की वजह से फुल साइज एसयूवी में कहीं ज्यादा दमदार इंजन दिया जाता है, वहीं कॉम्पैक्ट एसयूवी का इंजन थोड़ा कम पावरफुल होता है लेकिन अपनी क्षमता के अनुसार दोनों ही मॉडल्स का इंजन सही होता है।

बूट स्पेस

अगर बात करें बूट स्पेस की तो फुल साइज एसयूवी में 700 से 900 लीटर का बूट स्पेस दिया जाता है, वहीं किसी कॉम्पैक्ट एसयूवी में ये बूट स्पेस 300 से 500 लीटर के बीच होता है। ऐसे में आप फुल साइज एसयूवी में ज्यादा सामान कैरी कर सकते हैं।

ग्राउंड क्लियरेंस

आपको बता दें कि फुल साइज एसयूवी को हर तरह के टेरेन के हिसाब से डिजाइन किया जाता है ऐसे में इनका ग्राउंड क्लियरेंस और वेडिंग डेप्थ ज्यादा होता है, जिससे इनका फ्लोर जमीन से ना टकराए और आप इन्हें आसानी से पहाड़ी, ऊबड़ खाबड़ या फिर कीचड़ भरे रास्तों पर चला सकते हैं। कॉम्पैक्ट एसयूवी का ग्राउंड क्लियरेंस लगभग किसी हैचबैक और सेडान जितना ही होता है, ऐसे में इन्हें सिर्फ अर्बन रोड्स पर चलाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी