कार वॉश करते समय हमेशा रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो लग सकती है लाखों की चपत

कई बार कार साफ़ करते समय थोड़ी सी लापरवाही की वजह से इसके जरूरी पार्ट्स खराब हो जाते हैं या फिर ये टेम्पररी डैमेज भी हो सकते हैं। ऐसे में आज हम कुछ सिंपल कार क्लीनिंग टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएंगे।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 06:33 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 06:33 PM (IST)
कार वॉश करते समय हमेशा रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो लग सकती है लाखों की चपत
ऐसे करेंगे कार की क्लीनिंग तो नहीं आएगी कोई खराबी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप घर पर ही कम पानी की खपत में कार वॉश करना पसंद करते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए। दरससल कई बार कार साफ़ करते समय थोड़ी सी लापरवाही की वजह से इसके जरूरी पार्ट्स खराब हो जाते हैं या फिर ये टेम्पररी डैमेज भी हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ सिंपल टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप बिना नुकसान के अपनी कार घर पर ही साफ कर सकते हैं। ख़ास बात ये है कि इन टिप्स की मदद से आप प्रोफेशनल लेवल की क्लीनिंग कर पाएंगे।

दरवाजे और बोनट रखें बंद 

अगर आप कार की सफाई करते समय दरवाजे और बोंनट को बंद नहीं करते हैं तो इस आदत को तुरंत ही सुधार लीजिए क्योंकि पानी अगर कार के इंटीरियर में चला जाए तो इससे महंगे और जरूरी इक्विपमेंट्स खराब हो सकते हैं। आपको बता दें कि इंटीरियर में टच स्क्रीन, म्यूजिक सिस्टम समेत कई अन्य जरूरी पार्ट्स होते हैं जो पानी जाने की वजह से खराब हो सकते हैं और इन्हें रिप्लेस करवाने में आपके काफी पैसे खर्च हो जाएंगे।

हार्ड क्लाथ से बचें 

अगर आप कार के विंड स्क्रीन को साफ़ करने के लिए हार्ड क्लाथ का इस्तेमाल करते हैं तो ये गलत है। दरअसल इससे विंड स्क्रीन पर स्क्रैच पड़ सकते हैं और कुछ ही दिनों में इसकी विजिबिलिटी भी कम हो जाती है। ऐसे में हमेशा विंड स्क्रीन साफ़ करने के लिए आपको माइक्रो फाइबर क्लाथ का ही इस्तेमाल करना चाहिए जो किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है।

प्लास्टिक वाइपर का ना करें इस्तेमाल 

अगर आप प्लास्टिक वाइपर से कार की बॉडी साफ़ कर रहे हैं तो इससे पेंट खराब हो सकता है या फिर इसकी शाइन पहले जैसी नहीं रहती है। किसी भी कार को सिर्फ माइक्रो फाइबर क्लाथ या फिर सॉफ्ट डस्टर से ही साफ़ करें इससे पेंट की शाइन नई जैसी रहती है और इसपर स्क्रैच भी नहीं पड़ते हैं।

शार्प नोजल स्प्रे को ना करें इस्तेमाल 

कई बार शार्प नोजल स्प्रे के इस्तेमाल से कार की बॉडी को नुकसान होता है। ये नोजल कार के पेंट को खराब करते हैं और इन्हें अगर विंड स्क्रीन पर ज्यादा समय तक इस्तेमाल किया जाए तो इसपर दरारें भी पड़ सकती हैं।

chat bot
आपका साथी