Best Electric Car: ये हैं भारत की बेस्ट इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में मिलेगी 452 तक की रेंज

पेट्रोल और डीज़ल की कीमत बढ़ते देख इलेक्ट्रिक कार को खरीदने के बारे में सोचने लगे हैं। आज आपको बताने जा रहे हैं उन Electric Car के बारे में जिसको खरीदने के बारे में विचार कर सकते हैं।

Atul YadavWed, 10 Nov 2021 10:37 AM (IST)
ये हैं भारत की बेस्ट इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में मिलेगी 452 तक की रेंज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Electric Car in India: कोरोनावायरस महामारी के बाद से आम आदमी का बजट मानो काफी बिगड़ गया है। वहीं ईंधन की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी को अपनी वाहन निकालने से पहले एक बार सोचने पर मजबूर कर दिया है। ऐसी में अगर आप विकल्प की खोज में हैं तो, आज आपको बताने जा रहे हैं, उन Electric Car के बारे में जिसको खरीदने के बारे में विचार कर सकते हैं।

दूसरी तरफ, भारत में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर ऑटोमोबाइल कंपनियां रणनीति बनाने में जुट गई हैं। दरअसल इलेक्ट्रिक कारों को देश के भविष्य के तौर पर देखा जा रहा है और आने वाले समय में टॉप लीडिंग कंपनियां नॉर्मल पेट्रोल-डीजल कारों की जगह इलेक्ट्रिक कारों को बनाने पर फोकस करेंगी। भारत में भी कई इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं जिनकी अच्छी-खासी डिमांड हैं।

Tata Nexon Ev:

Nexon Ev को इंडियन मार्केट में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि इसका मुख्य कारण यह कि इस रेंज के बाद की जो इलेक्ट्रिक कार इंडियन मार्केट में उपलब्ध है वो लगभग 6 से लेकर 7 लाख रुपये तक महंगी है। Nexon Ev के बजट के ऊपर आने वाली कार का नाम एमजी जेडएस ईवी (MG ZS) है।

बैटरी और रेंज:

Tata Nexon EV की बैटरी की बात करें तो, इसमें 30.2 kWh की बैटरी मिलती है, जो एक बार चार्ज करने पर 300 km से अधिक की रेंज देने का वादा करती है। कंपनी का दावा है, कि Nexon EV को 8.5 घंटे में 15A सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है। वहीं फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी को लगभग 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है

MG ZS EV:

ZS EV देखने में विदेशों में बिकने वाली पेट्रोल ट्विन की तरह दिखाई पड़ती है। ZS EV इंडियन मार्केट में MG का दूसरा उत्पाद है। इस कार के डिजाइन से लोग खासा प्रभावित हुए हैं।

बैटरी और रेंज

बैटरी और रेंज की बात की जाए तो, ZS EV की एक मोटर 44.5kWh, लिक्विड-कूल्ड लिथियम आयन बैटरी से लैस है। वहीं इस कार की ड्राइविंग रेंज की बात की जाए तो, यह एक बार चार्ज करने पर 340km की रेंज देती है, देखा जाए तो रेंज के मामले में Nexon EV से थोड़ा अधिक मिलता है। कंपनी का दावा है, कि यह कार 100kmph की स्पीड केवल 8.5 सेकंड में पकड़ती है।

MG ZS में तीन ड्राइविंग मोड्स यानी इको, नॉर्मल और स्पोर्ट दिए गए हैं। चार्जिंग की बात करें तो MG ने अपने डीलरशिप पर 50kW DC फास्ट चार्जर लगाए हैं। इससे कार को 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसके साथ ही 7.4kW एसी होम चार्जर से इसे पूरी तरह चार्ज होने में लगभग 6 से 8 घंटे का समय लगता है।

Hyundai Kona:

कोना इलेक्ट्रिक इस सूची में भारतीय बाजार में प्रवेश करने वाली पहली कार थी। इसे इंडियन मार्केट में 9 जुलाई 2019 को लॉन्च किया गया था।

बैटरी और रेंज

Hyundai Kona EV को 39.2-किलोवाट-घंटे की लिथियम-आयन पॉलीमर बैटरी मिलती है, जो हुंडई के अनुसार करीब 452 किमी की सीमा का दावा करती है। इस कार में चार ड्राइविंग मोड़ इको+, इको, कम्फर्ट और स्पोर्ट दिए गए हैं। फास्ट चार्जिंग के जरिए Kona EV को फुल चार्ज होने में 30 मिनट का समय लगता है। Kona इलेक्ट्रिक दो वेरिएंट में आता है। इसके अलावा इसमें फीचर्स के तौर पर 8.0 इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, ऑटो-हेडलैंप्स, रेन सेसिंग वाइपर्स और आदि मिलते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.