क्या आप भी खरीदना चाहते हैं पुरानी कार, खरीदते समय दें इन 4 बातों का ध्यान

अगर आप एक पुरानी कार पर अपनी मेहनत की कमाई खर्च करने की योजना बना रहे हैं तो नीचे दिए गए आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े ताकि आप सेकेंड-हैंड कार खरीदने इन जरूरी बिंदुओं पर ध्यान दे सकें।

Atul YadavMon, 08 Nov 2021 12:15 PM (IST)
क्या आप भी खरीदना चाहते हैं पुरानी कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में पुरानी कारों का बाजार काफी बड़ा है और दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। वहीं पुरानी कार विक्रेता की संख्याओं में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। अगर आप भी पुरानी कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिया जा रहा है, जिसमें आपको पुरानी कार खरीदते समय खासा ध्यान देने की आवश्यकता है।

1- अपना बजट डिसाइड करें

कोरोनावायरस के प्रकोप से सभी सेविंग काफी कम हो गई है, वहीं घर की जरुरतों को भी ध्यान देना है, इसलिए पुरानी कार खरीदना एक बढ़िया विकल्प है। पुरानी कार खरीदने के पहले आपको अपने बजट का ध्यान देना होगा, क्योंकि जब आपका बजट पहले से डिसाइड रहेगा, तो आपको कार खरीदते वक्त हिचकिचाहट नहीं होगी। कार का बजट इस लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब आपको मालूम रहेगा कि कितने बजट में पुरानी कार खरीदने है, तो कार खरीदते समय आपको काफी आसानी होगी।

2- सुनिश्चित करें किस तरह की कार चाहिए

अपनी जरुरतों के हिसाब से आप तय कर सकते हैं कि किस प्रकार की कार आपके और आपको परिवार के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। आप जिस तरह की कार खरीदना चाहते हैं, उसे पहले चुन लें चाहे एसयूवी हो या सेडान या हैचबैक। आमतौर पर SUVs एक सेडान या हैचबैक की तुलना में अधिक कीमत पर आती हैं। तो आपको एक SUV के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

3- पुरानी कार बाजार में जाने से पहले ऑनलाइन रिसर्च करें

ऑनलाइन रिसर्च के जरिए आप अपना पसंदीदा कार के फीचर्स के बारें में आसानी से जान सकेंगे, वहीं उसकी मौजूदा कीमत का भी अंदाजा लग जाएगा। ऑनलाइन मोड में कई सेकेंड-हैंड कार डीलर भी मिल सकते हैं, जिससे आपका सौदा और भी आसान हो सकता है। वहीं आप अपनी पसंदीदा कार की तुलना उसी मुकाबले वाली कार से भी कर सकते हैं।

4- पुरानी कार की जांच-पड़ताल करें

पुरानी कार मार्केट से या ऑनलाइन मार्केट से जब आप अपने चुनी हुई कार खरीदने जाएं तो कार की अच्छी तरह से जांच कर लें। वाहन की टच-अप, रीपेंट या डेंट की जांच करें जिसका उपयोग वाहन की कीमत को कम करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, आप कार के मैकेनिकल विवरण की जांच करने के लिए स्थानीय मैकेनिक की मदद ले सकते हैं। टायर ट्रेड, बैटरी लाइफ इत्यादि जैसे विवरणों की भी जांच करें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.