कार खरीदते समय इन सेफ्टी फीचर्स पर करें गौर, कम्फर्ट के साथ सुरक्षा भी है जरूरी

सेफ्टी फीचर्स ही एक्सीडेंट के दौरान कार में बैठे हुए लोगों को सुरक्षित रखते हैं। हालांकि लोग कई बार कन्फ्यूज हो जाते हैं और ऐसी कार चुन लेते हैं जिनमें जरूरी सेफ्टी नहीं दिए जाते हैं। ऐसी कारें आपकी सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो सकती हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 05:40 PM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 05:40 PM (IST)
कार खरीदते समय इन सेफ्टी फीचर्स पर करें गौर, कम्फर्ट के साथ सुरक्षा भी है जरूरी
इन कारों को खरीदने से हर ग्राहक को बचना चाहिए

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कारों की बड़ी रेंज मौजूद है जिनमें से ग्राहक अपनी पसंद की का ऑप्शन चुन सकते हैं। कारों में सेडान, हैचबैक, एसयूवी और एमपीवी जैसे ऑप्शन शामिल हैं। जहां पहले लोग कार खरीदते समय उसका डिजाइन देखते थे वहीं अब कार खरीदते समय लोगों का फोकस उसके सेफ्टी फीचर्स पर होता है। आपको बता दें कि सेफ्टी फीचर्स ही एक्सीडेंट के दौरान कार में बैठे हुए लोगों को सुरक्षित रखते हैं। हालांकि लोग कई बार कन्फ्यूज हो जाते हैं और ऐसी कार चुन लेते हैं जिनमें जरूरी सेफ्टी नहीं दिए जाते हैं। ऐसी कारें आपकी सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो सकती हैं। आज हम आपको ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खरीदने से बचना चाहिए।

डुअल एयर बैग

आप जब भी कार खरीदने जाएं तो कार में डुअल फ्रंट एयरबैग जरूर देखें। डुअल एयरबैग्स फ्रंट पैसेंजर्स को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। ये एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर और को-ड्राइवर को किसी तरह की गंभीर चोट से बचाता है। कार में ये फीचर देखकर ही खरीदें।

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम आपकी कार को हार्ड ब्रेकिंग की वजह से फिसलने से बचाता है। कई बार ब्रेक जोर से अप्लाई कर देने पर कार स्किड हो जाती है और आप एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपकी कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जरूर मौजूद हो। ये आपकी कार को काफी सेफ बनाता है।

रियर पार्किंग सेंसर

रियर पार्किंग सेंसर आपकी कार को आसानी से पार्क करने में मदद करता है। इस फीचर की मदद से आप कार को बैक करते समय पीछे का पूरा व्यू अपने डैशबोर्ड में लगे हुए मॉनिटर में देख सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी