Tata Nexon EV Vs Kona Electric: जानें कौन सी इलेक्ट्रिक कार आपके बजट में हो जाएगी फिट

Tata Nexon EV की बात करें तो भारत में इसे ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। लॉन्च के 10 में ही इस कार की बिक्री 2200 यूनिट्स तक पहुंच गई है। इस साल अगस्त में कंपनी ने अपनी 1000 वीं नेक्सॉन ईवी को रोल आउट किया था।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 02:56 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 08:59 AM (IST)
Tata Nexon EV Vs Kona Electric: जानें कौन सी इलेक्ट्रिक कार आपके बजट में हो जाएगी फिट
जानें कौन सी इलेक्ट्रिक कार आपके बजट में हो जाएगी फिट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में सबसे पहले Hyundai Kona इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया गया था। ये एक Electric SUV है जिसकी रेंज काफी ज्यादा है। हालांकि कीमत ज्यादा होने के की वजह से इसकी डिमांड ज्यादा नहीं है। वहीं अगर Tata Nexon EV की बात करें तो भारत में इसे ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। लॉन्च के 10 में ही इस कार की बिक्री 2200 यूनिट्स तक पहुंच गई है। इस साल अगस्त में कंपनी ने अपनी 1000 वीं नेक्सॉन ईवी को रोल आउट किया था। इस डिमांड से साफ़ है कि भारत में Tata Nexon EV को खूब पसंद किया जा रहा है।

वर्तमान में टाटा मोटर्स 74% कीबाजार हिस्सेदारी के साथ इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट का नेतृत्व कर रही है। यह उपलब्धि भारत की अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी,टाटा नेक्सॉन ईवी के लिए ग्राहकों के शानदार रिस्पॉन्स का एक प्रमाण है। ऐसे में आज हम आपके लिए Tata Nexon और Hyundai Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि आपके लिए कौन सी इलेक्ट्रिक कार बेस्ट रहेगी।

Tata Nexon EV: Tata Nexon EV में PMS (परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस) मोटर लगाई गई है जो 127 बीएचपी की मैक्सिमम पावर के साथ 245 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ये मोटर 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी से पावर लेती है जिसकी बदौलत इलेक्ट्रिक एसयूवी महज 9.9 सेकंड में 0 से 100 किमी घंटा की रफ़्तार पकड़ लेती है। अगर बात करें ड्राइविंग रेंज की तो एक बार फुल चार्ज करने के बाद Tata Nexon EV को 312 किमी तक चलाया जा सकता है। कीमत की बात करें तो Nexon EV को आप 13.99 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में खरीद सकते हैं।

Hyundai Kona Electric: हुंडई कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी में 39.2kWh का बैटरी पैक लगाया गया है जो इसमें मौजूद 136PS की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 395Nm का टार्क जेनरेट करता है। अगर बात करें ड्राइविंग रेंज की तो ये इलेक्ट्रिक एसयूवी 452 किमी की रेंज देने में सक्षम है। वहीं यह 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में महज 9.7 सेकंड का समय लेती है। इस कार की कीमत Tata Nexon EV से लगभग दोगुनी है। Kona Electric SUV खरीदने के लिए ग्राहकों को 23.75 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे।  

chat bot
आपका साथी