Tata Altroz i-Turbo Vs Hyundai i20 Vs Maruti Suzuki Baleno: जानें कीमत और फीचर्स के मामले में कौन सी प्रीमियम हैचबैक है बेस्ट

भारत में Tata Altroz i-Turbo का मुकाबला Hyundai i20 और Maruti Suzuki Baleno से होने वाला है। ये दोनों प्रीमियम सेगमेंट में ही शामिल हैं। अगर आप एक प्रीमियम हैचबैक खरीदने का मन बना रहे हैं तो हम इन कारों का कम्पैरिजन लेकर आए हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 06:28 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 08:23 AM (IST)
Tata Altroz i-Turbo Vs Hyundai i20 Vs Maruti Suzuki Baleno: जानें कीमत और फीचर्स के मामले में कौन सी प्रीमियम हैचबैक है बेस्ट
Tata Altroz i-Turbo, Hyundai i20 और Maruti Baleno का कम्पैरिजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज भारत में Tata Motors की Tata Altroz i-Turbo को लॉन्च कर दिया गया है। काफी समय से इस कार का इंतजार किया जा रहा था और आखिरकार कंपनी ने अपनी इस प्रीमियम हैचबैक को अपडेटेड फीचर्स के साथ मार्केट में उतार दिया है। भारत में इस कार का मुकाबला Hyundai i20 और Maruti Suzuki Baleno से होने वाला है। ये दोनों कारें भी प्रीमियम सेगमेंट में ही शामिल हैं। अगर आप इस साल एक प्रीमियम हैचबैक खरीदने का मन बना रहे हैं और इन तीनों कारों में से एक को चुन नहीं पा रहे हैं तो आज हम आपके लिए इन कारों का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि कौन सी कार आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित होगी।

Tata Altroz i-Turbo

इंजन और पावर: इंजन और पावर की बात करें तो Altroz i-Turbo में 1.2L टर्बोचार्ज्ड BS6 पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 5500 rpm पर 110 PS की जबरदस्त पावर और 1500- 5500 rpm पर 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। आपको बता दें कि इस कार में मल्टी ड्राइव मोड मिलते हैं जिनमें स्पोर्ट और सिटी शामिल है। 

फीचर्स: अगर फीचर्स की बात करें तो Altroz i-Turbo में ग्राहकों को एक्सप्रेस कूल, पर्सनलाइज्ड स्क्रीन वॉलपेपर, वन शॉट पावर विंडो, हर्मन का 8 स्पीकर साउंड सिस्टम दिया गया है जिससे बेहतरीन सराउंड साउंड एक्सपीरियंस मिलता है। 

कीमत: Altroz i-Turbo को 7.73 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रुपये में लॉन्च किया गया है। 

Hyundai i20

इंजन और पावर: Hyundai i20 के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें इंजन ऑप्शंस मिलते हैं। इनमें पहला एडवांस्ड 1.2 कप्पा पेट्रोल इंजन है जो 1197 सीसी का है। ये 6000 आरपीएम पर 83 पीएस की मैक्सिमम पावर और 4208 आरपीएम पर 11.7 केजीएम का टॉर्क जेनरेट है। दूसरा इंजन है 1.5 लीटर का यूटू सीआरडीआई डीजल इंजन, जो 1493 सीसी का है। यह इंजन 4000 आरपीएम पर 100 पीएस की पावर और 1500 से 2750 आरपीएम पर 24.5 केजीएम का टॉर्क जनरेट करता है। तीसरे ऑप्शन की बात करें तो ये 1.0 लीटर का कप्पा टर्बो जीटीआई पेट्रोल इंजन है जो 998 सीसी का है। यह इंजन 6000 आरपीएम पर 120 पीएस की पावर और 1500 से 4000 आरपीएम पर 17.5 केजीएम का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात करें तो ये इंजन क्रमशः 5 स्पीड मैनुअल, इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन, 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और डीसीटी ट्रांसमिशन से लैस हैं।

फीचर्स: फीचर्स की बात करें तो इस कार में आपको सेगमेंट बेस्ट 6 एयरबैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा मिलेगा।

कीमत: कीमत की बात करें तो Hyundai i20 को भारत में 6.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।

Maruti Suzuki Baleno

इंजन और पावर: Maruti Suzuki Baleno के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर DualJet पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल (SHVS) से लैस है।

फीचर्स: फीचर्स की बात करें तो इस कार में रियर पार्किंग कैमरा इंटीग्रेशन के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम, लाइव ट्रैफिक एंड व्हीकल इन्फॉर्मेशन के साथ नेविगेशन, स्क्रीन एलर्ट जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके साथ ही कार में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, सीट बेल्ट रिमाइंडर के साथ प्री-टेन्शनर और फ़ोर्स लिमिटर, ISOFIX चाइल्ड सेफ्टी सिस्टम को शामिल किया गया है। इस कार में स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर स्टैण्डर्ड दिए गए हैं।

कीमत: कीमत की बात करें तो Maruti Suzuki Baleno को भारत में 5.63 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी