सिंगल चार्ज में जबरदस्त रेंज देते हैं ये सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, रेगुलर यूज के लिए हैं बेस्ट

आप अगर रोजमर्रा के कामों के लिए किसी सस्ते वाहन की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए लो-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। ये स्कूटर बेहद ही कम खर्च में खरीदे जा सकते हैं साथ ही साथ ये अच्छी खासी रेंज भी ऑफर करते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 04:52 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 04:52 PM (IST)
सिंगल चार्ज में जबरदस्त रेंज देते हैं ये सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, रेगुलर यूज के लिए हैं बेस्ट
ये हैं भारत के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ज्यादातर लोगों के पास घरेलू कामों के लिए कोई स्कूटर या मोटरसाइकिल जरूर होती है। हालांकि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से इन्हें चलाना मुश्किल होता जा रहा है। दरअसल बढ़ती पेट्रोल की कीमतों की वजह से हर महीने स्कूटर या बाइक चलाने में ज्यादा खर्च करना पड़ता है। हालांकि आप अगर रोजमर्रा के कामों के लिए किसी सस्ते वाहन की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए लो-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। ये स्कूटर बेहद ही कम खर्च में खरीदे जा सकते हैं साथ ही साथ ये अच्छी खासी रेंज भी ऑफर करते हैं। आज हम आपको भारत में मिलने वाले ऐसे ही कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर महीने आपके हजारों रुपये बचाएंगे।

Odysse E2Go Lite: Odysse E2Go Lite की एक्स शोरूम कीमत 52,999 रुपये रखी गई है। इस स्कूटर में 250 वॉट, 60 वोल्ट BLDC मोटर दी गई है। इसमें दो प्रकार की बैटरी विकल्प है जिनमें- 1.26 किलो वॉट आवर लिथियम-आयन बैटरी या 28एम्पेयर आवर लेड-एसिड बैटरी। दोनों में चोरी होने से रोकने वाली प्रणाली लगी हुई है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिकतम स्पीड 25 कि.मी. प्रति घंटा है और यह फुल चार्ज पर 60 कि.मी. की रेंज के साथ आता है, जिसमें लगभग 3.5 से 4 घंटे लगते हैं। इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फॉर्क्स, और डुअल स्प्रिंग हाइड्रोलिक रियर शॉक एब्ज़ॉरर्बर हैं। नया ओडिसी ई2गो इलेक्ट्रिक स्कूटर रिवर्स गियर फंक्शन, 3 ड्राइव मोड, एल.ई.डी. स्पीडोमीटर, एंटी-थेफ्ट मोटर लॉकिंग, कीलेस एंट्री और यू.एस.बी. चार्जिंग जैसी सुविधाओं के साथ आता है।

Hero Flash LX VRLA: इस स्कूटर इसकी एक्स शोरूम कीमत 42,640 रुपये है। पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Hero Flash LX VRLA में 250W की BLDC हब मोटर है, जिसे पावर देने के लिए 48V/28AH की बैटरी दी गई है। रेंज की बात की जाए तो Hero Flash LX VRLA की रेंज 50 किमी है। यानी कि ये स्कूटर एक बार चार्ज होकर 50 km की दूरी तय कर सकता है। फीचर्स की बात की जाए तो Hero Flash LX VRLA में डिजिटल स्पीडोमीटर, टेलिस्कॉपिक सस्पेंशन, मैग एलॉय व्हील, एलडईडी हैडलैंप, कंफर्टेबल सीटिंग और क्रैश गार्ड जैसे फीचर्स हैं।

Ampere Reo Elite: इसकी इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 45,099 रुपये है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक 250 वॉट की मोटर दी गई है और यह एक लीड एसिड बैटरी के साथ आता है। इसी वजह से सिंगल चार्ज पर यह स्कूटर 55-65 किलोमीटर तक आसानी से चल सकता है। स्कूटर का कुल वजन 86 किलोग्राम है और इसमें कंपनी आगे और पीछे के टायर पर 110 mm का ड्रम ब्रेक दे रही है। Ampere Reo Elite में फीचर्स के तौर पर LED डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, USB चार्जिंग प्वाइंट और 4 कलर विकल्प - रेड, व्हाइट, ब्लू और ब्लैक दे रही है।

Hero Optima e2: भारतीय बाजार में इसकी एक्स शोरूम कीमत 47,490 रुपये रखी गई है। एरोडायनामिक बॉडी डिज़ाइन वाले Hero Optima e2 में 51.2V/30Ah क्षमता वाली बैटरी लगी हुई है जो पूरी तरह से चार्ज होने के लिए लगभग 4-5 घंटे तक का समय लेती है। इसकी हाई-स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ये स्कूटर फुल चर्जिंग में 50 किलोमीटर तक की लंबी दूरी तय कर सकता है। इसमें 250W की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है।  

chat bot
आपका साथी