ये हैं भारत की सबसे सस्ती MPVs, इनमें 7 लोग आसानी से हो जाते हैं फिट

ज्यादातर एमपीवीज 7 सीटर होती हैं जिसमें आप अपनी फैमिली के साथ सफर कर सकते हैं। अगर आप भी ऐसी ही एक कार खरीदने का मन बना रहे हैं और आपको कीमत ज्यादा होने का डर सता रहा है तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:42 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:36 AM (IST)
ये हैं भारत की सबसे सस्ती MPVs, इनमें 7 लोग आसानी से हो जाते हैं फिट
ये हैं भारत की सबसे सस्ती MPVs, इनमें 7 लोग आसानी से हो जाते हैं फिट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कोरोना काल के दौरान लोग अब पहले से कहीं ज्यादा MPV (मल्टी पर्पज व्हीकल) खरीदना पसंद कर रहे हैं। दरअसल इन वाहनों में आप आसानी से बड़ी फैमिली के साथ सफर कर सकते हैं। ज्यादातर एमपीवीज 7 सीटर होती हैं जिसमें आप अपनी फैमिली के साथ सफर कर सकते हैं। अगर आप भी ऐसी ही एक कार खरीदने का मन बना रहे हैं और आपको कीमत ज्यादा होने का डर सता रहा है तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती 7 सीटर फैमिली कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप सुरक्षित तरीके से अपने परिवार के साथ सफर कर सकते हैं।

Renault Triber

Renault Triber की कीमत 5.30 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि 7.65 लाख रुपये (एक्स शोरूम) (टॉप वेरिएंट) तक जाती है। Renault Triber भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर कार है जिसके एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें ट्रिपल एज क्रोम फ्रंट ग्रिल, स्किड प्लेट्स, स्टाइलिश रूफ रेल्स मिलती हैं। इंजन और पावर की बात करें तो इस कार में 999cc का 3-सिलेंडर इंजन लगा है जो की पावरफुल होने के साथ-साथ किफायती है। इसमें आपको 5 - स्पीड मैनुअल और 5 -स्पीड AMT गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। ये इंजन 72bhp की पावर, 96Nm का बेहतरीन टॉर्क जेनरेट करता है साथ ही ये 18 से 19kmpl का जबरदस्त माइलेज देने में सक्षम है। Triber को कुल चार वेरिएंट्स में उतारा गया है।

Maruti Suzuki Eeco

Maruti Suzuki Eeco को 4.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है। ये एक बेहद पॉपुलर फैमिली कार है, जिसे कमर्शियली और घरेलू दोनों ही तरीकों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। अगर आपकी फैमिली बड़ी है तो ये वाहन आपके लिए बेस्ट साबित होगा और इसकी मदद से आप अपनी फैमिली के साथ कहीं भी ट्रैवल कर सकते हैं। यह एक पॉपुलर सेवन सीटर कार है। इंजन और पावर की बात करें तो इस कार में 1.2-लीटर वाला चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगाया गया है 73 bhp की मैक्सिमम पावर और 101 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। 4.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।

Datsun Go Plus

Datsun Go Plus में दिए जाने वाले इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1198 सीसी का 3 सिलेंडर इन लाइन 4 वाल्व डीओएचसी पेट्रोल इंजन मिलता है। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग, डुअल फ्रंट एयरबैग शामिल हैं। ये एक बेहद ही लोकप्रिय (मल्टी पर्पस व्हीकल) है। मल्टी पर्पस व्हीकल एक ऐसा वाहन है, जिसे आप अपनी जरूरत और सहूलियत के हिसाब से कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर बात करें इस कार की कीमत की तो इसे आप 4.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीद सकते हैं।

chat bot
आपका साथी